World

'याह्या सिनवार मर चुका है' - इजरायली पीएम नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड के खात्मे की पुष्टि की

हमास प्रमुख और पिछले साल 7 अक्टूबर के घातक हमलों के पीछे के मास्टरमाइंडों में से एक, "याह्या सिनवार मर चुका है," इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को पुष्टि की। सिनवार की मौत इजरायली हमलों की एक श्रृंखला के बाद हुई, जिसमें हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और अन्य की हत्या भी शामिल है। नेतन्याहू ने कहा, “सिनवार को इज़राइल रक्षा बलों के बहादुर सैनिकों ने राफा में मार डाला था। हालाँकि यह गाजा में युद्ध का अंत नहीं है, यह अंत की शुरुआत है।”

ऑपरेशन के कुछ घंटों बाद जारी एक बयान में, इजरायली विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने बताया, "सामूहिक हत्यारा याह्या सिनवार, जो 7 अक्टूबर के नरसंहार और अत्याचारों के लिए जिम्मेदार था, को आईडीएफ सैनिकों ने मार गिराया। हमास के साथ चल रहे संघर्ष के बीच, इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, उन्होंने सिनवार को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया है।

बांग्लादेश: पीएम मोदी द्वारा उपहार में दिया गया देवी काली का मुकुट जेशोरेश्वरी मंदिर से हो गया चोरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उपहार में दिया गया देवी काली का मुकुट कथित तौर पर बांग्लादेश के सतखिरा में जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हो गया। बांग्लादेशी अखबार द डेली स्टार ने बताया कि चांदी, सोने की परत चढ़ा हुआ मुकुट गुरुवार दोपहर को चोरी हो गया, जब पुजारी दिन की पूजा के बाद मंदिर से चला गया। सफाई कर्मचारियों को बाद में पता चला कि भगवान के सिर से मुकुट गायब था।

प्रधानमंत्री मोदी का मंदिर दौरा

मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने 51 शक्तिपीठों में से एक माने जाने वाले जेशोरेश्वरी मंदिर का दौरा किया। चोरी हुआ चांदी और सोना चढ़ाया हुआ मुकुट देवी काली के भक्तों के लिए सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है।

जेशोरेश्वरी काली मंदिर सतखिरा के श्यामनगर उपजिला के एक गांव ईश्वरीपुर में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इसे 12वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में अनाड़ी नामक एक ब्राह्मण ने 100 दरवाजों के साथ बनवाया था। बाद में मंदिर का जीर्णोद्धार 13वीं शताब्दी के दौरान लक्ष्मण सेन द्वारा किया गया और अंततः 16वीं शताब्दी के दौरान राजा प्रतापदित्य द्वारा इसका पुनर्निर्माण किया गया।

'खान यूनुस का कसाई' और 7 अक्टूबर को इज़राइल द्वारा मारे गए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार कौन था?

याह्या इब्राहिम हसन सिनवार, जिसे याह्या सिनवार के नाम से जाना जाता है, इज़राइल रक्षा बलों द्वारा मारा गया एक फिलिस्तीनी आतंकवादी और हमास नेता था। उन्होंने अगस्त 2024 से हमास राजनीतिक ब्यूरो के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह गाजा पट्टी में हमास के नेता थे और हमास के सुरक्षा तंत्र के सह-संस्थापक माने जाते थे। सिंवर को 2017 में गाजा में हमास का नेता चुना गया था। सिंवर का प्रारंभिक एवं व्यक्तिगत जीवन उनका जन्म 29 अक्टूबर 1962 को खान यूनिस शरणार्थी शिविर में हुआ था जो मुख्य रूप से फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा खान यूनिस सेकेंडरी स्कूल फॉर बॉयज़ से की। उन्होंने गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उनके पास अरबी अध्ययन में स्नातक की डिग्री थी। रिपोर्टों के अनुसार, 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के दौरान उनके परिवार को या तो निष्कासित कर दिया गया था या अल-मजदल असकलान से भाग गया था, जिसे अब अश्कलोन के नाम से जाना जाता है। उन्होंने गाजा पट्टी में शरण ली थी और सिनवार का पालन-पोषण वहीं हुआ था। शरणार्थी पालन-पोषण का उन पर बहुत प्रभाव और प्रभाव पड़ा। एक कैदी के अनुसार, शरणार्थी शिविर में सामुदायिक जीवन स्थितियों और भोजन वितरण से वह बहुत प्रभावि...

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.