Fact Check: BJP के अन्नामलाई को एक बूथ पर मिला सिर्फ 1 वोट? जानें वायरल तस्वीर का सच

Photo Source :

Posted On:Thursday, June 6, 2024

तमिलनाडु की कोयंबटूर लोकसभा सीट की मतगणना सूची की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। इस तस्वीर को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि तमिलनाडु बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई को एक बूथ पर सिर्फ एक वोट मिला. बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर को संपादित किया गया है क्योंकि मूल तस्वीर में K दिखाया गया है। सीयू नंबर 'बीसीयूएएफ23809' के माध्यम से उक्त बूथ पर अन्नामलाई को प्राप्त वोटों की संख्या 101 है।

वायरल सूची में दी गई जानकारी तमिल भाषा में है और इसके साथ 'पहली गणना विवरण' 4 जून 2024 है। सूची में कोयंबटूर लोकसभा सीट के उम्मीदवारों के नाम के साथ-साथ उनके विभिन्न बूथों पर प्राप्त कुल वोटों को दर्शाया गया है। सूची में सीयू नंबर 'बीसीयूएएफ23809' से पता चलता है कि अन्नामलाई को 1 वोट, रामचंद्रन को 24 वोट और गणपति राजकुमार को 269 वोट मिले।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को घोषित किए गए थे. कोयंबटूर लोकसभा सीट पर बीजेपी से के. अन्नामलाई डीएमके से गणपति पी. राजकुमार और एआईएडीएमके से सिंगाई जी. रामचन्द्रन चुनाव लड़ रहे थे. अन्नामलाई कर्नाटक कैडर के पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं। अपने पद से इस्तीफा देने के बाद वह 2020 में बीजेपी में शामिल हो गए. कांग्रेस के केरल प्रदेश सेवा दल ने अपने एक्स अकाउंट पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'अन्नामलाई को तमिलनाडु के एक बूथ पर 1 वोट मिला।'

#JUSTIN | கோவை மக்களவை தொகுதி - முதல் சுற்று வாக்கு எண்ணிக்கை

திமுக வேட்பாளர் கணபதி ராஜ்குமார் முன்னிலை

LIVE: https://t.co/IYLB7vRh3F#SunNews | #ElectionResults2024 | #மக்கள்தீர்ப்பு2024 | #ElectionResultsWithSunNews pic.twitter.com/QuJ1Yr7ltc

— Sun News (@sunnewstamil) June 4, 2024

तथ्यों की जांच

बूम ने सच्चाई जांचने के लिए वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। ऐसा करने पर, तमिल समाचार आउटलेट मिनाम्बलम पर प्रकाशित 4 जून, 2024 की एक खबर मिली। रिपोर्ट में कहा गया है, 'कोयंबटूर सीट के मतगणना केंद्र से पहले दौर के वोटों की आधिकारिक गिनती की घोषणा की गई है। पहले राउंड के अंत में डीएमके उम्मीदवार गणपति राजकुमार 5,127 वोटों से आगे चल रहे हैं. बीजेपी उम्मीदवार अन्नामलाई 1,852 वोटों से और एआईएडीएमके उम्मीदवार सिंघई रामचंद्रन 1,541 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

पहले दौर की गिनती के समान आंकड़ों के साथ, तमिल समाचार आउटलेट 'सन न्यूज' ने भी एक तस्वीर साझा की और कैप्शन दिया, 'कोयंबटूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र - डीएमके उम्मीदवार गणपति राजकुमार पहले दौर की गिनती में आगे चल रहे हैं।' (तमिल से हिंदी में अनुवादित)रिपोर्ट में मौजूद तस्वीरों में सीयू नंबर 'बीसीयूएएफ23809' पर अन्नामलाई को मिले वोटों की संख्या 101 है। यह स्पष्ट है कि इसे 1 में संपादित किया गया है।

इसके अलावा बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर में अन्नामलाई को पहले राउंड में मिले कुल वोट सभी बूथों पर मिले कुल वोटों से मेल नहीं खाते। वायरल सूची में दिए गए आंकड़ों की कुल संख्या 1752 है जबकि सूची में 1852 दिए गए हैं। तमिलनाडु बीजेपी के प्रदेश सचिव एसजी सूर्या ने भी अपने एक्स अकाउंट से इस असली तस्वीर को शेयर किया और वायरल तस्वीर को फोटोशॉप्ड बताया.


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.