गणेश चतुर्थी पर करें इन 3 मंदिरों के दर्शन, पूजा करने से पूरी होगी हर मनोकामना!

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 4, 2024

भगवान गणेश को समर्पित गणेश चतुर्थी का त्योहार सनातन धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। यह भगवान गणेश के जन्म का जश्न मनाने वाला एक हिंदू त्योहार है। गणेश चतुर्थी का त्योहार महाराष्ट्र, यूपी, गुजरात और ओडिशा जैसे राज्यों में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी एक दिन का त्यौहार नहीं है बल्कि 10 दिनों तक मनाया जाता है। वैदिक पंचांग के अनुसार गणेश चतुर्थी का त्योहार साल 2024 में 6 सितंबर से 17 सितंबर तक मनाया जाएगा.

गणेश चतुर्थी के पहले दिन लोग अपने घरों में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं। वे 10 दिनों तक दिन-रात उनकी पूजा करते हैं और आखिरी दिन गणेश चतुर्थी के दिन बाबा का विसर्जन कर उन्हें विदा करते हैं। वहीं, कुछ लोग गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश को समर्पित प्राचीन मंदिरों में जाते हैं। इन दिनों भगवान गणेश की पूजा करने और उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करने से साधक को विशेष फल मिलता है। आइए जानते हैं देश के तीन प्रसिद्ध गणेश मंदिरों के बारे में, जहां दर्शन मात्र से ही भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है।

सिद्धिविनायक मंदिर
मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों में से एक माना जाता है। आम लोगों के अलावा मशहूर हस्तियां और बड़े अधिकारी भी यहां भगवान गणेश का आशीर्वाद लेने आते हैं। मान्यता है कि जो लोग सच्चे मन से इस मंदिर के दर्शन करते हैं, बप्पा उनकी सभी मनोकामनाएं तुरंत पूरी कर देते हैं।

खजराना गणेश मंदिर
मध्य प्रदेश के इंदौर में खजराना गणेश मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है। यहां साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति गणेश चतुर्थी के दौरान यहां आकर बाबा का आशीर्वाद लेता है, तो उसके जीवन में सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर मंदिर को विशेष रूप से फूलों और रोशनी से सजाया गया है। इसके अलावा 10 दिवसीय मांगलिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है। यह मंदिर अपनी खूबसूरत दीवारों और दरवाजों के लिए भी पूरे देश में प्रसिद्ध है, क्योंकि मंदिर की बाहरी दीवार चांदी से बनी है, जिस पर बेहतरीन नक्काशी की गई है। इस मंदिर में मौजूद भगवान गणेश की मूर्ति को रोजाना फूलों और फलों से सजाया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश की जो मूर्ति है, उसकी आंखें हीरे से बनी हैं। इसके अलावा मंदिर की ऊपरी दीवार भी चांदी से बनी है।

मोती डूंगरी मंदिर
मोती डूंगरी मंदिर का नाम देश के सबसे खूबसूरत और प्राचीन गणेश मंदिरों में लिया जाता है। यह जयपुर, राजस्थान में स्थित है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, मोती डूंगरी मंदिर में भगवान गणेश की मूर्ति कम से कम पचास साल पुरानी है। जिसे गुजरात से लाया गया था.

वैसे तो इस मंदिर में पूरे साल भक्तों की भीड़ देखी जा सकती है, लेकिन गणेश चतुर्थी के दौरान यहां पैर रखने की जगह नहीं मिलती। कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान गणेश के दर्शन करने और उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें चढ़ाने से हर भक्त की मनोकामना पूरी होती है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.