Nag Panchami 2024: नाग पंचमी के द‍िन क्‍यों नहीं बनाई जाती रोटी? 500 साल पुराने इस वीडियो में जानें क्‍या है इसके पीछे धार्मिक कारण

Photo Source :

Posted On:Friday, August 9, 2024

धर्म न्यूज डेस्क !!! देशभर में 9 अगस्त को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. नाग पंचमी हिंदू धर्म में एक विशेष त्योहार है। यह सावन शुक्ल पंचमी के दिन मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन की गई पूजा से कुंडली में काल सर्प दोष आदि भी दूर हो जाते हैं। ज्योतिषी प्रद्युम्न सूरी के अनुसार, 'नाग देवता की पूजा करने से सांपों से अनिष्ट का भय दूर हो जाता है।


इसके अलावा अगर कुंडली में राहु-केतु बार-बार अशुभ प्रभाव दे रहे हों तो नाग की पूजा नहीं करनी चाहिए और घर में रोटी भी नहीं बनानी चाहिए। सालों से बुजुर्ग कहते आ रहे हैं कि इस दिन घर में रोटी नहीं बनाई जाती। लेकिन इसके पीछे वजह क्या है? नागपचमी के दिन रोटी क्यों नहीं बनाई जाती? आइए आपको बताते हैं इसके पीछे का धार्मिक कारण।

नाग पंचमी के दिन भगवान शिव और उनके गले में विराजमान नाग वसुना की पूजा की जाती है। इस दिन सांपों को दूध पिलाने की भी परंपरा है। लेकिन इस दिन घर में रोटी बनाना वर्जित है। दरअसल राहु ग्रह की शांति के लिए ही सांपों की पूजा की जाती है। उस दिन विशेषकर लोहे का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यानी इस दिन लोहे के तवे का इस्तेमाल भी वर्जित माना जाता है। चूंकि रोटी केवल लोहे के तवे पर ही बनाई जाती है, इसलिए इस दिन रोटी नहीं बनाने की मान्यता है। तवे (लोहे) को राहु का कारक माना जाता है। इस दिन पत्तों का उपयोग करने से राहु दोष या राहु दूषित हो सकता है। आपको बता दें कि सिर्फ नाग पंचमी पर ही नहीं, हिंदू धर्म में मकर संक्रांति, शरद पूर्णिमा और दिवाली जैसे कई अन्य त्योहारों पर भी रोटली नहीं बनाई जाती है।

प्रदोष काल पूजा के लिए सबसे शुभ समय है
सेलिब्रिटी एस्ट्रोलॉजर प्रद्युम्न सूरी के अनुसार, प्रदोष काल में नाग देवता की पूजा करना उचित होता है। विशेष पूजा के लिए दोपहर 12:30 से 1:00 बजे तक का समय शुभ रहेगा. यदि आप प्रदोष काल में पूजा नहीं कर सकते हैं तो आप किसी भी समय पूजा कर सकते हैं।

पानी साँपों की दया पर निर्भर है इसलिए यह करो या ऐसा मत करो
-नागपंचमी के दिन जरूरतमंदों को दान देना शुभ माना जाता है।
- इस दिन नागों की पूजा करने और उन्हें दूध से स्नान कराने से पुण्य की प्राप्ति होती है।
- घर के मुख्य द्वार पर नाग की मूर्ति या मिट्टी के नाग की मूर्ति बनाएं।
- नाग देवता को फूल, मिठाई और दूध चढ़ाएं.
-नागपंचमी के दिन सांपों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए इस दिन खेत में हल न चलाएं और न ही पेड़ काटें।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.