वरलक्ष्मी व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

Photo Source :

Posted On:Tuesday, August 13, 2024

भगवान शिव को प्रिय सावन माह का हर पल, हर दिन विशेष महत्व रखता है। इसलिए इस पवित्र माह में पड़ने वाला वरलक्ष्मी व्रत अत्यंत फलदायी माना जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार, वरलक्ष्मी व्रत करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। कहा जाता है कि सावन माह में इस व्रत के दिन जो व्यक्ति सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करता है उसके परिवार में हमेशा सुख, शांति, समृद्धि, धन और संपत्ति बनी रहती है। पारिवारिक एवं वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है। आइए जानते हैं इस दिन किन गलतियों से बचना चाहिए?

वरलक्ष्मी व्रत 2024 कब है?
इस वर्ष यह व्रत 16 अगस्त 2024 शुक्रवार को रखा जाएगा। हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। आपको बता दें, इस साल 16 अगस्त बेहद खास तारीख बन गई है, क्योंकि इस दिन सिंह संक्रांति भी है और सावन महीने की पुत्रदा एकादशी व्रत भी है.

वरलक्ष्मी व्रत पर भूलकर भी न करें ये 3 गलतियां
तामसिक पदार्थों से बचें: मां वरलक्ष्मी सात्विक और वैष्णव देवी हैं। इसलिए इस व्रत के दिन भूलकर भी मांस, मछली, अंडा, शराब और तंबाकू का सेवन नहीं करना चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो इस गलती से घर में दरिद्रता छा जाएगी।

कमजोर और असहाय का अपमान न करें: जो लोग मां वरलक्ष्मी का व्रत और पूजा करते हैं उन्हें इस दिन भूलकर भी बुजुर्गों, गरीबों, कमजोरों, बीमारों, बीमारों और असहायों का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मां वरलक्ष्मी तो नाराज होती ही हैं, साथ ही पैसों की तंगी भी कभी दूर नहीं होती।

बुराई करने से बचें: इस व्रत को करने वाले लोगों को किसी से विवाद नहीं करना चाहिए और किसी की बुराई नहीं करनी चाहिए। इस दिन ईर्ष्या, द्वेष, क्रोध आदि से बचें। पूजा पाठ करते समय अपने मन को शांत और प्रसन्न रखें।

माँ वरलक्ष्मी को प्रसन्न करने के 2 खास उपाय
1. मां वरलक्ष्मी धन, भाग्य और समृद्धि की स्वामी देवी लक्ष्मी का वरदान देने वाला रूप हैं, इसलिए उन्हें वरलक्ष्मी कहा जाता है। उनके व्रत के दिन उनकी पूजा में कमल का फूल अवश्य शामिल करें, क्योंकि यह फूल उन्हें बहुत प्रिय है और उनका आसन है। इससे मां प्रसन्न होती हैं और कृपा बनाए रखती हैं।

2. वरलक्ष्मी व्रत की पूजा में शंख और कौड़ी अवश्य शामिल करें। ये सभी वस्तुएँ माता हो को अत्यंत प्रिय हैं और उनका निवास स्थान मानी जाती हैं। साथ ही उनके मखाने या उसकी खीर का आनंद लें. ऐसा माना जाता है कि इससे जल्द ही परिवार के सदस्यों की आय में वृद्धि होती है और जीवन खुशहाल हो जाता है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.