वीज़ा-मुक्त भूटान? उन फीसों की खोज करें जो आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं!

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 24, 2024

भारतीय पर्यटक भूटान में वीज़ा-मुक्त पहुंच का आनंद ले सकते हैं, फिर भी उन्हें अनिवार्य शुल्क के लिए तैयार रहना चाहिए जो उनके यात्रा बजट पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। जबकि भूटान में प्रवेश करना भारतीय नागरिकों के लिए सुविधाजनक है, सतत विकास शुल्क (एसडीएफ) उनके प्रवास की अवधि के आधार पर जमा हो सकता है।

अपने भूटान साहसिक कार्य पर निकलने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है।

प्रवेश आवश्यकताएँ: दस्तावेज़ और परमिट

भले ही वीज़ा की आवश्यकता नहीं है, भारतीय आगंतुकों को आगमन पर 'प्रवेश परमिट' प्राप्त करना होगा। यह परमिट आप्रवासन विभाग द्वारा फुएंतशोलिंग में पैदल यात्री टर्मिनल पर जारी किया जाता है। भूटान में प्रवेश करने के लिए, यात्रियों को विशिष्ट दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे:

वयस्कों के लिए:

एक वैध भारतीय पासपोर्ट (कम से कम छह महीने शेष) या
एक मूल मतदाता पहचान पत्र (स्कैन या फोटोकॉपी आईडी स्वीकार नहीं किए जाते हैं)।

बच्चों के लिए (18 वर्ष से कम):

अंग्रेजी में मूल जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट।
बच्चों के साथ उनके माता-पिता अवश्य होने चाहिए।

अतिरिक्त जरूरतें:

दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।
पूरे प्रवास को कवर करने वाला यात्रा बीमा, जिसे स्थानीय रूप से पैदल यात्री टर्मिनल पर भूटानी प्रदाताओं से खरीदा जा सकता है।
स्वतंत्र यात्रा बनाम. टूर ऑपरेटर पैकेज

भारतीय पर्यटकों के पास या तो अपनी यात्रा की योजना बनाने या यात्रा दस्तावेजों और यात्रा कार्यक्रम के लिए स्थानीय टूर ऑपरेटरों की मदद लेने का विकल्प है। प्रमाणित ऑपरेटरों की एक सूची भूटान यात्रा और पर्यटन विभाग की वेबसाइटों पर उपलब्ध है।

चाहे आप स्वतंत्र रूप से या टूर ऑपरेटर के साथ यात्रा करना चुनते हैं, सतत विकास शुल्क और आवश्यक प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होने से भूटान की एक सहज और सुखद यात्रा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.