संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति ने दुर्लभ विरोध प्रदर्शन के दोषी 57 बांग्लादेशी नागरिकों को माफ कर दिया

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 4, 2024

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति ने उन 57 बांग्लादेशी नागरिकों को माफ कर दिया है, जिन्हें पहले अपने गृह देश बांग्लादेश के खिलाफ खाड़ी देश में एक दुर्लभ विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए दोषी ठहराया गया था और लंबी जेल की सजा सुनाई गई थी।

राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के फैसले के परिणामस्वरूप उनकी सजा रद्द हो गई। मंगलवार को जारी राज्य रिपोर्ट के अनुसार, जिन व्यक्तियों को माफ़ कर दिया गया है, उन्हें संयुक्त अरब अमीरात से निर्वासित किया जाएगा।

जुलाई में त्वरित सुनवाई के बाद अबू धाबी संघीय अपील न्यायालय ने 57 बांग्लादेशी नागरिकों के समूह को सजा सुनाई थी। बांग्लादेश में अशांति के दौरान बांग्लादेश की तत्कालीन प्रधान मंत्री और उनकी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था।

सजा पाने वालों में से तीन बांग्लादेशी नागरिकों को आजीवन कारावास की सजा दी गई, जबकि 53 अन्य को 10 साल की सजा दी गई। इसके अतिरिक्त, एक व्यक्ति, जिसने कथित तौर पर अवैध रूप से संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश किया और विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, को 11 साल जेल की सजा सुनाई गई।

सार्वजनिक अभियोजन ने समूह पर "सार्वजनिक स्थान पर इकट्ठा होने और अशांति भड़काने के इरादे से अपनी गृह सरकार के खिलाफ विरोध करने के अपराध" का आरोप लगाया।

शेख मोहम्मद की ओर से यह माफ़ी उन रिपोर्टों के कुछ ही दिनों बाद आई है जिसमें कहा गया था कि यूएई के राष्ट्रपति ने बांग्लादेश के अंतरिम नेता बनने पर मोहम्मद यूनुस को बधाई दी थी। बांग्लादेश में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच पूर्व प्रधान मंत्री के इस्तीफे और उड़ान के बाद यह हुआ।

बांग्लादेशी नागरिक संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़े प्रवासी समुदायों में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं, लगभग 10 मिलियन की आबादी वाला देश, जहां अधिकांश विदेशी निवासी हैं। अमीराती आबादी का लगभग 10% हिस्सा बनाते हैं। कई बांग्लादेशी कम वेतन वाली, ब्लू-कॉलर नौकरियों में काम करते हैं और अपने परिवारों का समर्थन करने के लिए घर वापस पैसे भेजते हैं।

यूएई अभिव्यक्ति की सीमित स्वतंत्रता के साथ असहमति के खिलाफ अपने सख्त रुख के लिए जाना जाता है, और विरोध प्रदर्शन बेहद असामान्य हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.