फिलीपीन के राष्ट्रपति ने पूर्व मेयर के गुप्त भागने के बाद भ्रष्टाचार उजागर करने की कसम खाई

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 22, 2024

फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर। पूर्व बाम्बन मेयर ऐलिस गुओ के गुप्त प्रस्थान के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने की कसम खाई है, जिनकी चीनी आपराधिक सिंडिकेट से कथित संबंधों के लिए जांच चल रही है। 21 अगस्त को एक दृढ़ बयान में, राष्ट्रपति मार्कोस ने घोषणा की, "मुझे स्पष्ट होने दें: सिर मुड़ जाएगा।" उनकी टिप्पणियां फिलीपीन सीनेट की जांच के खुलासे के बाद आईं कि गुओ, जिसे चीनी नागरिक गुओ हुआ पिंग के नाम से भी जाना जाता है, न्याय विभाग (डीओजे) द्वारा उसकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जारी आव्रजन लुकआउट बुलेटिन के बावजूद देश छोड़ने में कामयाब रही थी।

घोटाले और अन्य आपराधिक गतिविधियों के आरोपी अब बंद हो चुके ऑनलाइन कैसीनो के साथ अपनी कथित संलिप्तता से संबंधित सुनवाई से बचने के लिए सीनेट गिरफ्तारी वारंट का सामना करने वाली गुओ को कथित तौर पर मलेशिया, सिंगापुर और इंडोनेशिया के माध्यम से यात्रा करते देखा गया था। ऑनलाइन कैसीनो, जिसे सरकार ने मार्च में बंद कर दिया था, मनीला से लगभग 99 किलोमीटर उत्तर में स्थित बाम्बन, तारलाक प्रांत में गुओ के आंशिक स्वामित्व वाली भूमि पर संचालित होता था।

सीनेटर रीसा होंटिवरोस ने 19 अगस्त को खुलासा किया कि आव्रजन दस्तावेजों से पता चलता है कि गुओ 18 जुलाई को मलेशिया पहुंचे और 21 जुलाई को सिंगापुर चले गए। इसके बाद, गुओ के 18 अगस्त को सिंगापुर से इंडोनेशिया तक नौका द्वारा यात्रा करने की सूचना मिली। आयोग (पीएओसीसी) ने इन निष्कर्षों की पुष्टि की है और प्रत्यर्पण या इंटरपोल रेड नोटिस के माध्यम से गुओ की वापसी के विकल्प तलाश रहा है। फिलीपींस की इंडोनेशिया के साथ प्रत्यर्पण संधि है और इसमें शामिल सभी चार देश इंटरपोल के सदस्य हैं।

गुओ के स्पष्ट रूप से भागने के बावजूद, उसके वकील का कहना है कि उसने देश नहीं छोड़ा है। जवाब में, राष्ट्रपति मार्कोस ने विदेश विभाग को गुओ का पासपोर्ट रद्द करने का आदेश दिया है। गुओ कथित तौर पर डीओजे द्वारा दायर एक तस्करी मामले से संबंधित अपने जवाबी हलफनामे को नोटरीकृत करने के लिए 14 अगस्त को बुलाकान-आधारित वकील के सामने पेश हुई थी। हालाँकि, प्रारंभिक सुनवाई में अभी तक अदालत द्वारा जारी गिरफ्तारी वारंट पेश नहीं किया गया है।

राष्ट्रपति मार्कोस ने फिलीपीन न्याय प्रणाली के भीतर भ्रष्टाचार को उजागर करने वाली स्थिति की आलोचना की और इस बात की पूर्ण पैमाने पर जांच की घोषणा की कि गुओ कैसे पता लगाने से बचने में कामयाब रहा। उन्होंने कहा, "हम उन दोषियों को बेनकाब करेंगे जिन्होंने लोगों के विश्वास को धोखा दिया है और उसे भागने में मदद की है।"

फिलीपींस में ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन (बीआई) को कथित भ्रष्टाचार और अवैध गतिविधियों में शामिल होने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है। सीनेटर विन गैचलियन ने सवाल किया कि गुओ कैसे बिना पहचाने बच निकली, उन्होंने सुझाव दिया कि आव्रजन अधिकारियों ने उसके बाहर निकलने में सहायता की होगी। बीआई प्रवक्ता डाना सैंडोवल ने अनुमान लगाया कि गुओ ने मानक आव्रजन जांच से बचने के लिए निजी विमान या समुद्री मार्ग का इस्तेमाल किया होगा।

गुओ के भागने पर सार्वजनिक आक्रोश के कारण कई फिलिपिनो ने सोशल मीडिया पर आव्रजन अधिकारियों की आलोचना की है। इस मामले ने फिलीपींस में ऑनलाइन कैसीनो उद्योग, विशेष रूप से फिलीपीन ऑफशोर गेमिंग ऑपरेटर्स (पीओजीओ) की जांच तेज कर दी है, जो मानव तस्करी और नौकरी घोटाले सहित आपराधिक गतिविधियों से जुड़े हुए हैं।

घोटाले के जवाब में, राष्ट्रपति मार्कोस ने 22 जुलाई को पीओजीओ पर प्रतिबंध लगा दिया और गुओ की संपत्ति पर रोक लगा दी, जिसमें 90 बैंक खाते, रियल एस्टेट संपत्तियां, वाहन और एक हेलीकॉप्टर शामिल थे। गुओ, जो अपनी बेगुनाही बरकरार रखती है और प्राकृतिक रूप से जन्मे फिलीपीन नागरिक होने का दावा करती है, ने सभी आरोपों से इनकार किया है। वह वर्तमान में फिलीपीन सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से सीनेट सम्मन को रद्द करने की मांग कर रही है, जिसने अभी तक इस मामले पर कोई फैसला नहीं सुनाया है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.