WGI Rankings: अजनबियों की मदद करने में सबसे खराब देश है जापान! भारत-पाक कितने ‘दिलदार’?

Photo Source :

Posted On:Saturday, June 1, 2024

जापानी लोग अपनी दयालुता के लिए जाने जाते हैं लेकिन जब अजनबियों की मदद करने की बात आती है तो तस्वीर बिल्कुल उलट होती है। जब अजनबियों की मदद करने की बात आती है तो जापान वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स में आखिरी स्थान पर है। चैरिटी एड फाउंडेशन द्वारा जारी 2023 के वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स में 142 देशों को शामिल किया गया है। सूची को 3 श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जो हैं 'पैसे दान करना' यानी किसी दान में दान करना, 'किसी अजनबी की मदद करना' यानी किसी अजनबी की मदद करना और 'स्वयंसेवा समय' यानी सामाजिक सेवा के लिए अपना समय दान करना।

अजनबियों की मदद करने की श्रेणी में जापान 142वें स्थान पर है। जापानी आबादी के 21 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने किसी अजनबी की मदद की थी। सूची में पहले देश जमैका में यह आंकड़ा 83 प्रतिशत था। दूसरे स्थान पर लाइबेरिया (80 प्रतिशत), तीसरे पर लीबिया (80 प्रतिशत), चौथे पर नाइजीरिया (79 प्रतिशत), पांचवें पर कुवैत (79 प्रतिशत) और छठे पर यूक्रेन (78 प्रतिशत) हैं। रूस से हमले. इस श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका 9वें (76 प्रतिशत) स्थान पर है। पोलैंड जापान से ऊपर 141वें और कंबोडिया 140वें स्थान पर है।

World Giving Index 2023

दान की श्रेणी में कौन और कहां है?

दान श्रेणी में म्यांमार पहले स्थान पर है, जहां 83 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने पिछले महीने में दान दिया है। दूसरे स्थान पर इंडोनेशिया (82 प्रतिशत), उसके बाद यूनाइटेड किंगडम (71 प्रतिशत), चौथे पर यूक्रेन (70 प्रतिशत) और पांचवें पर माल्टा (65 प्रतिशत) है। वहीं, मोरक्को आखिरी स्थान पर था जहां ये आंकड़ा सिर्फ 2 फीसदी था. मोरक्को के बाद यमन (4 प्रतिशत), ग्रीस (6 प्रतिशत), ट्यूनीशिया (6 प्रतिशत) और अफगानिस्तान (7 प्रतिशत) हैं।

स्वयंसेवक समय में पोलैंड पीछे है

स्वयंसेवक समय की श्रेणी के संबंध में, लाइबेरिया पहले स्थान पर है (65 प्रतिशत)। इस श्रेणी में इंडोनेशिया दूसरे (61 प्रतिशत), ताजिकिस्तान तीसरे (53 प्रतिशत), केन्या चौथे (51 प्रतिशत) और श्रीलंका पांचवें (53 प्रतिशत) रहे। अगर सूची के आखिरी पांच स्थानों की बात करें तो मिस्र (4 प्रतिशत) सबसे नीचे 142वें स्थान पर था, उसके बाद पोलैंड (4 प्रतिशत), बुल्गारिया (5 प्रतिशत), ग्रीस (6 प्रतिशत) और सर्बिया थे। (6 प्रतिशत) शामिल थे।

भारत और पाकिस्तान की रैंक क्या है?

भारत 44 सूचकांक अंकों के साथ सूची में कुल मिलाकर 43वें स्थान पर है। यहां अजनबियों की मदद करने का प्रतिशत 60 फीसदी था. जबकि डोनेशन का आंकड़ा 35 फीसदी और वॉलंटियरिंग का आंकड़ा 37 फीसदी रहा. जहां तक ​​पाकिस्तान का सवाल है, पड़ोसी देश 25 सूचकांक अंकों के साथ कुल मिलाकर 140वें स्थान पर है। यहां अजनबियों से मदद का आंकड़ा 37 फीसदी, दान 25 फीसदी और स्वेच्छा से 12 फीसदी रहा. समग्र सूची में इंडोनेशिया शीर्ष पर है। जिसका सूचकांक 68 है। वहीं, पोलैंड 15 इंडेक्स के साथ आखिरी स्थान पर है। समग्र सूची में जापान 18 के सूचकांक के साथ नीचे से चौथे स्थान पर है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.