पीएम मोदी ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में भारत की फिनटेक क्रांति पर प्रकाश डाला

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 31, 2024

मुंबई, महाराष्ट्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में अपने संबोधन के दौरान वित्तीय समावेशन और नवाचार पर भारत की फिनटेक क्रांति के परिवर्तनकारी प्रभाव पर जोर दिया। उन्होंने साझा किया कि पिछले एक दशक में, देश के फिनटेक उद्योग ने 31 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश आकर्षित किया है, इस क्षेत्र में स्टार्टअप्स ने 500% से अधिक की वृद्धि का अनुभव किया है।

जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में बोलते हुए, पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे भारत की वैश्विक धारणा इसकी सांस्कृतिक विविधता से इसकी प्रभावशाली फिनटेक विविधता में बदल गई है। उन्होंने टिप्पणी की, "एक समय था जब दुनिया हमारी संस्कृति से आश्चर्यचकित थी। अब, वे हमारे फिनटेक उद्योग की विविधता से भी उतने ही आश्चर्यचकित हैं।"


पीएम मोदी ने कहा कि भारत का फिनटेक सेक्टर अब हवाई अड्डों से लेकर सड़क विक्रेताओं तक दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में दिखाई देता है, और किफायती मोबाइल डेटा और शून्य-शेष जन धन खातों के कारण इसमें काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने गर्व से कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग हर भारतीय के पास अब एक डिजिटल पहचान है।

अतीत पर विचार करते हुए, पीएम मोदी ने याद किया कि कैसे देश के सीमित बैंकिंग बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी मुद्दों को देखते हुए, एक बार संशयवादियों ने भारत में फिनटेक क्रांति की संभावना पर सवाल उठाया था। उन्होंने चाय विक्रेता के रूप में अपने पहले करियर का जिक्र करते हुए कहा, "उन्होंने सवाल किया कि एक चायवाला फिनटेक क्रांति का नेतृत्व कैसे कर सकता है।" "लेकिन देखिए हम आज कहां हैं - भारत में पिछले 10 वर्षों में ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या में भारी वृद्धि देखी गई है, जो 60 मिलियन से बढ़कर 940 मिलियन हो गई है।"

जन धन योजना की सफलता का जश्न मनाते हुए, जिसने हाल ही में अपनी 10वीं वर्षगांठ मनाई, पीएम मोदी ने बताया कि अब 53 करोड़ से अधिक लोगों के पास जन धन खाते हैं, जिनमें से 70% से अधिक महिलाएं हैं। उन्होंने मुद्रा योजना की सफलता पर भी प्रकाश डाला, एक माइक्रोफाइनेंस पहल जिसने लाभार्थियों को लगभग 27 ट्रिलियन रुपये का श्रेय दिया है, जिनमें से अधिकांश महिलाएं हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन पहलों ने महिलाओं को सशक्त बनाने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट का सह-आयोजन पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल द्वारा किया जाता है। इस कार्यक्रम में भारत और विदेश के नीति निर्माताओं, नियामकों, वरिष्ठ बैंकरों, उद्योग जगत के नेताओं और शिक्षाविदों सहित लगभग 800 वक्ता शामिल होंगे। फिनटेक उद्योग में नवीनतम नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए 350 से अधिक सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, जीएफएफ 2024 में 20 से अधिक विचार नेतृत्व रिपोर्ट और श्वेत पत्र लॉन्च किए गए, जो मूल्यवान अंतर्दृष्टि और उद्योग ज्ञान प्रदान करते हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.