पीएम मोदी ने ऑस्ट्रियाई चांसलर नेहमर के साथ वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 11, 2024

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ अपनी बैठक के दौरान यूक्रेन संघर्ष और पश्चिम एशिया में तनाव सहित कई वैश्विक विवादों को संबोधित किया। "मैंने पहले भी इस बात पर जोर दिया है कि यह युद्ध का समय नहीं है," पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया में दोहराया, मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी हालिया चर्चा में व्यक्त की गई इसी तरह की भावनाओं को दोहराया। आगे कहा, "हम युद्ध के मैदान में समस्याओं का समाधान नहीं ढूंढ सकते। चाहे यह कहीं भी हो, निर्दोष लोगों की हत्या अस्वीकार्य है। भारत और ऑस्ट्रिया बातचीत और कूटनीति की वकालत करते हैं, और हम कोई भी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।"

दोनों नेता आतंकवाद के खिलाफ भी एकजुट हुए. चांसलर नेहमर के साथ एक संयुक्त प्रेस वक्तव्य के दौरान पीएम मोदी ने पुष्टि की, "हम दोनों आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा करते हैं। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत के प्रतीक अपनी यात्रा को "ऐतिहासिक और विशेष" बताते हुए, पीएम मोदी ने 41 वर्षों में ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री होने के महत्व पर प्रकाश डाला।

एक संयुक्त बयान में, पीएम मोदी और चांसलर नेहमर ने 1950 के दशक से चले आ रहे भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों को रेखांकित किया, जिसमें लोकतंत्र और कानून के शासन जैसे साझा मूल्यों पर जोर दिया गया।

चांसलर नेहमर ने 1955 में ऑस्ट्रियाई राज्य संधि की बातचीत के दौरान ऑस्ट्रिया का समर्थन करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की और दोनों देशों के बीच विश्वास और सहयोग पर प्रकाश डाला।

अपनी चर्चा के दौरान, दोनों नेताओं ने वर्तमान भू-राजनीतिक माहौल पर चिंता व्यक्त की, विशेष रूप से यूक्रेन में रूस की कार्रवाइयों और मध्य पूर्व में जटिल स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया।

चांसलर नेहमर ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ चर्चा के बाद पीएम मोदी की यात्रा के महत्व पर जोर दिया, जिसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों के अनुरूप व्यापक और स्थायी शांति प्राप्त करने के भारत के दृष्टिकोण के साथ ऑस्ट्रिया की समझ को संरेखित करना है।

भारत के वैश्विक प्रभाव को स्वीकार करते हुए, चांसलर नेहमर ने अंतर्राष्ट्रीय शांति प्रयासों में भारत की भूमिका पर चर्चा की, जिसमें स्विस शांति शिखर सम्मेलन में इसकी भागीदारी और वैश्विक दक्षिणी मामलों में इसका महत्व शामिल है।

नेहमर ने यूक्रेन का समर्थन करने, ऑस्ट्रिया के तटस्थ रुख को बनाए रखते हुए यूरोपीय संघ की नीतियों के साथ जुड़ने, यूरोपीय संदर्भ में एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में बातचीत की सुविधा प्रदान करने की ऑस्ट्रिया की प्रतिबद्धता दोहराई।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.