Nepal Airplane Crash: पायलट ने गलत लीवर खींचा और क्रैश हो गया प्लेन, चली गई 72 लोगों की जान

Photo Source :

Posted On:Friday, December 29, 2023

पायलट ने गलत लीवर खींच दिया, जिससे विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और 72 लोगों की जान चली गई. हादसे की जांच कर रही कमेटी ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) से कई खुलासे हुए हैं. रिकॉर्डिंग के अनुसार सभी इंजन ठीक से काम कर रहे थे। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने 10:57:07 पर विमान को उतरने की मंजूरी दे दी।

पायलट फ्लाइंग (पीएफ) ने दो बार कहा कि इंजन में पावर नहीं है। हादसे के वक्त विजिबिलिटी करीब 6 किलोमीटर थी. आसमान लगभग साफ था. ऐसे में हो सकता है कि पायलट ने गलती से कंडीशन लीवर खींच दिया हो, जिससे इंजन बंद हो गया हो. दुर्घटनास्थल पर जांच करने पर कंडीशन लीवर भी खींचा हुआ पाया गया। जिसके कारण यह हादसा हुआ.

Aloha Airlines Flight 243 was a routine flight from Hilo to Honolulu in Hawaii. On April 28, 1988, the flight left Hilo International Airport with five crew members and 90 passengers, heading towards Honolulu.

The plane had a smooth takeoff and climbed to its cruising altitude… pic.twitter.com/gh2kBH4Qdl

— Fascinating (@fasc1nate) December 23, 2023

कड़ी ट्रेनिंग के बावजूद पायलट ठीक से काम नहीं कर सका

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के अनुसार, विमान पायलटों को कठोर प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। ट्रेनिंग देने और टेस्ट पास करने के बाद ही उन्हें लाइसेंस दिया जाता है. लोगों का जीवन उन्हें सौंपा गया है। इसके बावजूद कोई पायलट इतनी बड़ी गलती कैसे कर सकता है कि वह सही लीवर की पहचान नहीं कर सका? क्या विमान उड़ाते समय उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी या उससे अनजाने में यह गलती हो गई?

मैं क्या कह सकता हूं, इसका दोषी कौन है? जांच में यह भी पता चला कि पायलट ने कॉकपिट में एकाग्रता खो दी थी। ऐसा लगता है कि उसने अपने सह-पायलट की बार-बार की गई कॉल को नजरअंदाज कर दिया। यह पायलट की पहली उड़ान थी और उसकी गलती के कारण दुर्घटना हुई और 72 लोगों की जान चली गई। अंतिम जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

In January 2023, Sonu Jaiswal, a passenger on Yeti Airlines Flight 691, live-streamed on Facebook as the plane crashed in Nepal. All 72 people on board tragically died. The tragic plane crash can be seen during the last moments of this video. pic.twitter.com/w9MgwvwkQz

— VisionaryVoid (@VisionaryVoid) December 23, 2023

न तो इंजन में कोई खराबी पाई गई और न ही कोई अन्य तकनीकी खराबी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुर्घटना से पहले इंजन की विफलता का कोई सबूत नहीं था। दुर्घटना के समय दोनों इंजन निष्क्रिय थे। इसलिए इंजन फेल होने की संभावना से इनकार किया गया है। किसी अन्य तकनीकी प्रणाली की विफलता का कोई सबूत नहीं मिला। जब विमान 6500 फीट की ऊंचाई पर पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 15 मील दूर था, तो पायलट को रनवे 30 पर उतरने के लिए कहा गया, लेकिन पायलट ने एटीसी से अनुरोध किया और उसे रनवे 12 पर उतरने की मंजूरी दे दी गई।

10:51:36 पर विमान 6500 फीट नीचे उतरा। 10:56:12 पर पायलट ने 721 फीट की ऊंचाई पर ऑटोपायलट सिस्टम को बंद कर दिया। एफडीआर ने उस समय कोई फ्लैप मूवमेंट रिकॉर्ड नहीं किया। दोनों इंजनों की प्रोपेलर रोटेशन स्पीड (एनपी) एक साथ 25 प्रतिशत से कम और टॉर्क 0 प्रतिशत तक गिर गया, जिसके परिणामस्वरूप जहाज डूब गया।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.