लाउंज एक्सेस के लिए ऐप डाउनलोड करने पे महिला को लगा 87,000 रुपये चुना, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 24, 2024

मुंबई, 24 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) ऐसे समय में जब घोटाले और डिजिटल धोखाधड़ी बढ़ रही है, बेंगलुरु एयरपोर्ट पर हाल ही में हुई एक घटना ऑनलाइन धोखाधड़ी के खतरों को उजागर करती है। एक महिला ने खुलासा किया है कि लाउंज एक्सेस के लिए ऐप डाउनलोड करने के लिए कहने के बाद उसने कैसे 87,000 रुपये से अधिक का घोटाला किया। यह पहली बार है जब इस तरह का घोटाला सामने आया है, जिससे एयरपोर्ट की सुरक्षा और धोखेबाजों द्वारा अपनाई गई रणनीति को लेकर चिंताएँ बढ़ गई हैं। आम तौर पर, लाउंज स्टाफ़ यात्रियों से ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहता है, जिससे यह स्थिति बेहद असामान्य और चिंताजनक हो जाती है।

एक वायरल वीडियो में, महिला ने अपने भौतिक क्रेडिट कार्ड के बिना एयरपोर्ट लाउंज तक पहुँचने की कोशिश करने का अपना अनुभव साझा किया। इसके बजाय, उसने अपने कार्ड की एक तस्वीर दिखाई, जिसके कारण लाउंज स्टाफ़ ने उसे "लाउंज पास" नामक एक ऐप डाउनलोड करने और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए चेहरे की स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए कहा। प्रक्रिया पर भरोसा करते हुए, उसने निर्देशों का पालन किया लेकिन जल्दी ही उसे एहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है।

ऐप डाउनलोड करने के बाद भी महिला ने लाउंज का इस्तेमाल नहीं किया और इसके बजाय अपनी उड़ान भरने से पहले कॉफी पीने के लिए पास के स्टारबक्स में चली गई। अपनी यात्रा के कुछ दिनों बाद, उसने अपने फ़ोन के साथ अजीब व्यवहार देखना शुरू कर दिया - लोग उससे संपर्क नहीं कर पा रहे थे, और कोई और, कथित तौर पर एक पुरुष, उसकी कॉल का जवाब दे रहा था। शुरू में, उसने इसके लिए खराब नेटवर्क कवरेज को दोषी ठहराया, क्योंकि उसे महीनों से एयरटेल के साथ कनेक्टिविटी की समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

असली झटका तब लगा जब उसे अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट मिला, जिसमें 87,000 रुपये से अधिक के अनधिकृत लेन-देन का पता चला, जो सभी फ़ोनपे खाते में स्थानांतरित हो गए थे। अब उसे लगता है कि उसने जो ऐप डाउनलोड किया था, उसने स्कैमर्स को उसके फ़ोन तक पहुँचने, कॉल फ़ॉरवर्डिंग को सक्षम करने और संभवतः धोखाधड़ी वाले लेन-देन को पूरा करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) को इंटरसेप्ट करने की अनुमति दी।

"यह लाउंज पास ऐप जिसे उन्होंने मुझे डाउनलोड करने के लिए कहा था... वे मेरे फ़ोन में गए, मेरी सेटिंग में गए, और कॉल फ़ॉरवर्डिंग की, इसलिए मुझे कोई कॉल नहीं मिली। मुझे नहीं पता कि मेरे कितने OTP तक उनकी पहुँच है," महिला ने समझाया।

इस घटना ने घोटालों की बढ़ती जटिलता के बारे में लाल झंडे उठाए हैं, खासकर हवाई अड्डों जैसी जगहों पर जहाँ लोग अक्सर सुरक्षित महसूस करते हैं। महिला ने साइबर क्राइम विभाग में शिकायत दर्ज कराई है, अपना एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कराया है और अपने बैंक को सूचित किया है। यह कहानी यात्रियों के लिए एक चेतावनी है कि वे सतर्क रहें और बिना उनकी वैधता की पुष्टि किए ऐप डाउनलोड करने या व्यक्तिगत जानकारी देने से बचें।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.