बीएसएनएल ने आधिकारिक तौर पर अपनी 5G सेवाओं के रोलआउट की पुष्टि की, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 24, 2024

मुंबई, 24 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन) महीनों की प्रतीक्षा के बाद, भारत संचार निगम लिमिटेड ने आधिकारिक तौर पर अपनी 5G सेवाओं के रोलआउट की पुष्टि की है। नए बीएसएनएल लोगो और 7 नई स्वदेशी सेवाओं के शुभारंभ के दौरान, केंद्रीय संचार और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री, श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने खुलासा किया कि बीएसएनएल 2025 में अपना 5G रोलआउट शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सिंधिया ने खुलासा किया कि बीएसएनएल ने भारत में अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी शुरू करने के लिए 3.6 गीगाहर्ट्ज और 700 मेगाहर्ट्ज दोनों आवृत्ति बैंड पर अपने 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) और कोर नेटवर्क के परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

सिंडिनिया ने आगे कहा कि दूरसंचार ने 2025 के मध्य तक 1,00,000 बीएसएनएल 4 जी साइट स्थापित करने की योजना बनाई है, जिनमें से कई को चरणबद्ध रोलआउट योजना के हिस्से के रूप में अंततः 5 जी में अपग्रेड किया जाएगा, पीआईबी की रिपोर्ट। रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल के 5 जी परीक्षणों में स्वदेशी उपकरणों और समाधानों का परीक्षण करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स और स्थानीय निर्माताओं के साथ सहयोग शामिल था। परीक्षण सफल साबित हुए हैं, और बीएसएनएल अब 5G को लागू करने की अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है, जो संभावित रूप से तेज़ गति और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इस बीच, आगामी 5G लॉन्च की पुष्टि करने के अलावा, बीएसएनएल ने देश भर में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा, सामर्थ्य और विश्वसनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से सात नई सेवाएँ भी पेश कीं। ये सेवाएँ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच डिजिटल विभाजन को पाटने के बीएसएनएल के प्रयासों के अनुरूप हैं।

बीएसएनएल की नई सेवाओं में शामिल हैं:

स्पैम-मुक्त नेटवर्क:

बीएसएनएल ने एक नया स्पैम-ब्लॉकिंग फीचर जारी किया है जिसका उद्देश्य फ़िशिंग प्रयासों और दुर्भावनापूर्ण एसएमएस को स्वचालित रूप से फ़िल्टर करके अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित संचार अनुभव प्रदान करना है। कहा जाता है कि यह सेवा उपयोगकर्ताओं को मैन्युअल रूप से रिपोर्ट करने या संदिग्ध संदेशों को ब्लॉक करने की आवश्यकता के बिना नेटवर्क सुरक्षा में सुधार करने पर केंद्रित है।

राष्ट्रीय वाई-फाई रोमिंग:

बीएसएनएल ने अपनी नई वाई-फाई रोमिंग सेवा की भी घोषणा की है जो फाइबर-टू-द-होम (FTTH) ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के बीएसएनएल वाई-फाई हॉटस्पॉट तक पहुँचने की अनुमति देगी। यह सेवा हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी बनाए रखते हुए डेटा खर्च को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

बीएसएनएल आईएफटीवी (इंट्रानेट फाइबर टीवी):

टेलीकॉम ने बीएसएनएल की आईएफटीवी सेवा की भी घोषणा की है जो अपने फाइबर नेटवर्क के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को 500 से अधिक लाइव टीवी चैनल प्रदान करेगी। FTTH ग्राहक अपने डेटा पैक का उपयोग किए बिना इस सेवा का उपयोग कर सकेंगे।

किसी भी समय सिम कियोस्क:

बीएसएनएल स्वचालित सिम कियोस्क भी लॉन्च कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को 24/7 सिम कार्ड खरीदने, अपग्रेड करने या बदलने की अनुमति देगा। ये कियोस्क UPI/QR-आधारित भुगतान का समर्थन करेंगे और बहुभाषी KYC के साथ एकीकृत होंगे।

डायरेक्ट-टू-डिवाइस कनेक्टिविटी:

बीएसएनएल ने भारत का पहला डायरेक्ट-टू-डिवाइस (D2D) समाधान भी पेश किया है जो निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए उपग्रह और स्थलीय मोबाइल नेटवर्क को मिलाता है। बीएसएनएल का कहना है कि यह सेवा विशेष रूप से दूरदराज या आपदाग्रस्त क्षेत्रों में उपयोगी होगी जहां पारंपरिक नेटवर्क अक्सर विफल हो जाते हैं या अनुपलब्ध होते हैं।

आपदा राहत नेटवर्क:

बीएसएनएल ने सरकारी एजेंसियों के लिए एक स्केलेबल, सुरक्षित संचार नेटवर्क के साथ अपनी आपदा प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने की भी घोषणा की है। टेल्को का कहना है कि यह नेटवर्क आपात स्थिति के दौरान चालू रहेगा, जब ज़रूरत होगी तो कवरेज बढ़ाने के लिए ड्रोन और बैलून-आधारित सिस्टम का उपयोग किया जाएगा।

खनन कार्यों के लिए निजी 5G:

सी-डैक के सहयोग से, बीएसएनएल ने विशेष रूप से खनन क्षेत्र के लिए 5G कनेक्टिविटी शुरू की है। यह कम विलंबता, उच्च गति वाला नेटवर्क खदानों में उन्नत AI और IoT अनुप्रयोगों को सक्षम करेगा, जिसमें उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा निगरानी और वास्तविक समय में दूरस्थ संचालन शामिल है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.