फैन हो तो ऐसा! नीरज चोपड़ा के लिए साइकिल से पहुंचा फ्रांस, 2 साल में नापी 22,000 किमी की दूरी

Photo Source :

Posted On:Tuesday, July 30, 2024

स्पोर्टस न्यूज डेस्क !!! स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक 2024 में एक अनूठा समर्थक मिलेगा - केरल के एक समर्पित साइकिल चालक फैयस असरफ अली, जिन्होंने कालीकट से पेरिस तक 22,000 किलोमीटर की असाधारण यात्रा पूरी की है।

अली ने 15 अगस्त, 2022 को भारत से लंदन तक साइकिल चलाकर शांति और एकता फैलाने के उद्देश्य से अपने मिशन की शुरुआत की। हालाँकि, उनकी यात्रा ने एक प्रेरणादायक मोड़ तब लिया जब उन्होंने ओलंपिक में चोपड़ा का समर्थन करने के लिए अपने मार्ग को संशोधित करने का फैसला किया। 30 देशों की यात्रा करने के बाद, अली अपनी योजनाओं को समायोजित करके और आवश्यक वीज़ा हासिल करके पेरिस पहुँचे।

एक सुरली साइकिल और 50 किलोग्राम के कुल गियर वजन से लैस, जिसमें चार जोड़ी कपड़े, एक टेंट, एक स्लीपिंग बैग और एक चटाई शामिल है, अली की यात्रा कठिन और उल्लेखनीय दोनों रही है। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में बुडापेस्ट में नीरज चोपड़ा से मुलाकात की, केरल में एक संपर्क के माध्यम से बैठक की व्यवस्था की। अली ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा, "मुझे भारतीय एथलीटों से बात करने के लिए कुछ मिनट मिले और नीरज ने मुझसे कहा कि 'चूंकि आप लंदन जा रहे हैं, तो आप ओलंपिक के लिए पेरिस क्यों नहीं आते'।" "मुझे लगा कि पेरिस में उनसे फिर से मिलना एक शानदार अवसर होगा, इसलिए मैंने अपनी योजना में थोड़ा बदलाव किया और आवश्यक वीज़ा प्राप्त किया और यहाँ अपनी यात्रा समाप्त करने से पहले साइकिल से यूके चला गया।

मैं उनसे फिर से मिलने के लिए बहुत उत्साहित हूँ। मैंने पीटी उषा मैम (आईओए प्रमुख) से अनुरोध किया है। मैं उन्हें फिर से इतिहास बनाते देखने के लिए यहाँ हूँ। हम उनका (8 अगस्त को) उत्साहवर्धन करेंगे," उन्होंने कहा। अली, जिन्होंने होटलों में रुके बिना और न्यूनतम प्रायोजन के साथ यात्रा की है, ने कहा कि उनके मार्ग में लोगों से मिली गर्मजोशी और समर्थन एक प्रमुख प्रेरक रहा है। "नहीं, कभी नहीं। लोगों से मिलने वाला प्यार और हर जगह मिलने वाला गर्मजोशी भरा स्वागत मुझे प्रेरित करता है। मैं यहाँ हूँ और बेहद उत्साहित हूँ," अली ने कहा, उन्होंने बताया कि यू.के. में उनका स्वागत स्टार क्रिकेटर क्रिस गेल, हरभजन सिंह और सुरेश रैना ने किया।

थायराइड की समस्या और अपने पिता को खोने सहित व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, साइकिल चलाने के लिए अली के जुनून और चोपड़ा के प्रति उनकी प्रशंसा ने उनके दृढ़ संकल्प को बढ़ावा दिया है।

एक प्रशिक्षित इंजीनियर, अली 2015 में अपने बीमार पिता की देखभाल के लिए भारत लौट आए थे, जिससे उनके करियर की दिशा बदल गई। टूरिंग साइकिलिस्टों को देखकर प्रेरित होकर, उन्होंने अपनी साइकिल यात्रा शुरू की, एक मामूली साइकिल से शुरुआत की और अंततः लंबी दूरी की यात्रा के लिए अधिक उन्नत मॉडल में अपग्रेड किया। "उन तीन वर्षों ने मुझे एहसास कराया कि जीवन में स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण चीज है, पैसा नहीं। एक सुबह मैंने कुछ साइकिलिस्टों को टूरिंग करते देखा और साइकिल चलाने के बारे में सोचा," उन्होंने याद किया।

उन्होंने शुरुआत में खुद को लंबी यात्राओं के लिए तैयार करने के लिए 13,000 रुपये की साइकिल खरीदी और कालीकट से सिंगापुर तक अपनी पहली एकल यात्रा की योजना बनाई। इसके बाद, उन्होंने 1 लाख रुपये की साइकिल खरीदी, जो विशेष रूप से लंबी यात्राओं के लिए डिज़ाइन की गई थी। पेरिस की अपनी यात्रा के लिए, उन्होंने 2.5 लाख रुपये की कीमत वाली एक अधिक उन्नत साइकिल खरीदी। उन्होंने 7 अगस्त, 2019 को अपनी पहली यात्रा शुरू की और 21 नवंबर को सिंगापुर पहुँचे, जहाँ उन्होंने सात देशों में 8,000 किलोमीटर की दूरी तय की। उन्होंने पीटीआई को बताया, "रोटरी ने मेरी यात्रा की व्यवस्था की और मुझे कुछ प्रायोजक मिले। लेकिन मेरी सबसे बड़ी समर्थक मेरी पत्नी थी, जिसने मेरे दोनों बच्चों और परिवार की देखभाल की। ​​

इसलिए मुझे बस अपनी यात्रा शुरू करनी थी।" औसतन, अली एक दिन में 150 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं, उन्होंने शुरू में अपनी यात्रा को 120 दिनों में पूरा करने की योजना बनाई थी, लेकिन वे केवल 104 दिनों में ही पूरी कर पाए। उन्होंने कहा, "मूल रूप से, मैंने इसे 120 दिनों में पूरा करने की योजना बनाई थी, लेकिन मैंने इसे 104 दिनों में पूरा कर लिया। फिर कोविड-19 हुआ और इस यात्रा की मेरी योजना में देरी हो गई। आखिरकार, मैं इसे पूरा कर पाया। अब मैं नीरज से मिलने और उनका उत्साहवर्धन करने के लिए बहुत उत्साहित हूं।" अली की यात्रा न केवल उनके व्यक्तिगत लचीलेपन का प्रमाण है, बल्कि ओलंपिक खेलों को परिभाषित करने वाली समर्थन और सौहार्द की भावना का भी प्रतीक है। जब वह 8 अगस्त को चोपड़ा को प्रतिस्पर्धा करते हुए देखने के लिए तैयार हो रहे हैं, तो पेरिस में उनकी मौजूदगी ओलंपिक कथा में एक दिल को छू लेने वाली कहानी जोड़ती है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.