रविचंद्रन अश्विन 38 वर्ष के हो गए: उनके असाधारण क्रिकेट करियर का एक अवलोकन

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 17, 2024

रविचंद्रन अश्विन ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और उन्हें अपने करियर की एक स्वप्निल शुरुआत मिली क्योंकि उन्होंने पदार्पण पर नौ विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। उन्होंने अपने पहले 16 टेस्ट मैचों में नौ बार पांच विकेट लिए और मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट और दूसरे सबसे तेज 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।

तारकीय परीक्षण रिकॉर्ड

अश्विन के कुछ प्रमुख टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ 30 बार पांच विकेट और लगभग 90 विकेट शामिल हैं। उन्होंने चार अलग-अलग सीज़न में लगातार 50 से अधिक विकेट लिए। चरम पर, उन्होंने 2016-17 के घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 27 विकेट लिए, इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों में 28, बांग्लादेश के खिलाफ एक ही गेम में छह और फिर 21 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट.

2010 में दक्षिण अफ़्रीका में चैंपियंस लीग में मैन ऑफ़ द सीरीज़

अश्विन को 2009 में आईपीएल के उद्घाटन सत्र के लिए चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल किया गया था और वह छह साल तक वहां रहे, जहां, निश्चित रूप से, उन्होंने बहुत ध्यान आकर्षित किया और दो खिताब जीतकर अपना कौशल दिखाना जारी रखा। वह अपनी बहुआयामी प्रतिभा के लिए जाने जाते थे और साथ ही उन्होंने पावरप्ले और डेथ ओवरों में प्रभावी गेंदबाजी की थी। इसके अलावा, अश्विन को 2010 में दक्षिण अफ्रीका में चैंपियंस लीग में मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया था।

यह भी पढ़ें: केएससीए आमंत्रण टूर्नामेंट: अर्जुन तेंदुलकर ने शानदार 9 विकेट लेकर गोवा के लिए चमकाया

विश्व कप में अश्विन

अश्विन 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, हालांकि हरभजन सिंह के डिप्टी होने के कारण उन्हें इस आयोजन में ज्यादा मौके नहीं मिले। इसका प्रायश्चित उन्होंने 2015 विश्व कप में आठ मैचों में 13 विकेट लेकर किया, जिसमें भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। 2014 विश्व कप के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा, जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन देकर 4 विकेट लिए और 11 विकेट भी हासिल किए, जब भारत अंततः फाइनल में हार गया।

उन्होंने सलामी बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की लेकिन फिर अंतिम छोर पर बल्लेबाजी करते हुए ऑफ स्पिनर बन गए। यह समान रूप से सहायक रहा है कि वह पांच टेस्ट शतक बनाकर निचले क्रम के एक महत्वपूर्ण बल्लेबाज बने हुए हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.