Vinesh Phogat Disqualified: महज 50 GM वजन 140 करोड़ की उम्मीदों पर भारी... दुश्मन को दी पटखनी, पर खुद से कैसे हार गईं विनेश फोगाट

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 7, 2024

स्पोर्टस न्यूज डेस्क !!! पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुँचने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचने वाली भारतीय पहलवान विनेश फोगट को थोड़ा ज़्यादा वज़न होने के कारण फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। पीटीआई की रिपोर्ट में एक भारतीय कोच के हवाले से कहा गया, "आज सुबह उनका वज़न 100 ग्राम ज़्यादा पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है।"

इस बीच, भारतीय ओलंपिक संघ के एक बयान के अनुसार, टीम के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आधिकारिक वज़न के दौरान विनेश का वज़न 50 किग्रा की सीमा से कुछ ग्राम ज़्यादा पाया गया। भारतीय दल ने एक बयान में खेद व्यक्त किया, विनेश की निजता का सम्मान करने का आग्रह किया और शेष प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

बयान में कहा गया है, "यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है और मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है।"

फाइनल तक पहुँचने से पहले फोगट ने उल्लेखनीय कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया था। मंगलवार को, उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की युसनेलिस गुज़मैन लोपेज़ पर 5-0 की शानदार जीत हासिल की, जिससे उन्होंने कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया। मुकाबले की रणनीतिक शुरुआत में फोगट ने लोपेज़ की निष्क्रियता का फ़ायदा उठाते हुए पहला तकनीकी अंक हासिल किया। विनेश ने दूसरे पीरियड में चार और अंक लेकर अपनी बढ़त को बढ़ाया और फाइनल में अपनी जगह पक्की की। टूर्नामेंट में पहले, फोगट ने जापान की मौजूदा ओलंपिक चैंपियन यूई सुसाकी और यूक्रेन की आठवीं वरीयता प्राप्त ओक्साना लिवाच को हराकर महत्वपूर्ण जीत हासिल की थी। उनका सफर खास तौर पर उल्लेखनीय रहा क्योंकि उन्हें पिछले दो ओलंपिक, रियो 2016 और टोक्यो 2020 में क्वार्टर फाइनल से बाहर होना पड़ा था।

भारतीय उपयोगकर्ताओं ने ओलंपिक फाइनल से विनेश फोगट के अयोग्य घोषित होने के बाद एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गहरा दुख और अविश्वास व्यक्त किया है। प्रशंसकों और समर्थकों ने मंच पर सदमे और दुख के संदेशों की बाढ़ ला दी, जो फोगट की ऐतिहासिक यात्रा में उनके भावनात्मक निवेश को दर्शाता है। "भारत के लिए कितना दुखद दिन है। हॉकी टीम, शी और नीरज की हार के बाद, हमें स्वर्ण पदक की केवल 2 उम्मीदें थीं.. वैसे भी, पदक के साथ या बिना पदक के, वह एक चैंपियन के रूप में वापस आएगी.. उसने पूरे प्रतियोगिता में इतना अच्छा प्रदर्शन किया," एक्स पर एक उपयोगकर्ता ने लिखा।

एक अन्य ने कहा, "बिल्कुल और कुल दिल टूट गया। स्वर्ण उसका था।" एक अन्य निराश यूजर ने टिप्पणी की, "विनेश फोगट और टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा दुख। वह अजेय थी, उसने भारत के लिए कम से कम रजत पदक सुनिश्चित किया, लेकिन अब उसे 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया है। पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगट का क्रूर अंत।"


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.