क्रिकेट के 'सुपरमैन' का आज है जन्मदिन, 'इंडिया' से रखता है खास नाता, फुर्ती देख बल्लेबाजों की कांपती थी रूह

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 27, 2023

1992 के विश्व कप के दौरान क्रिकेट जगत ने एक ऐसे खिलाड़ी को देखा जो अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी के लिए नहीं, बल्कि अपने असाधारण, लगभग अलौकिक क्षेत्ररक्षण कौशल के लिए जाना जाता था। दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी क्रिकेटर जोंटी रोड्स, जो आज 54 वर्ष के हो गए, ने क्रिकेट में फील्डिंग का चेहरा हमेशा के लिए बदल दिया।क्रिकेट के खेल में कई खिलाड़ियों ने ढेर सारे रन बनाकर या ढेर सारे विकेट लेकर खुद को स्थापित किया है। लेकिन बहुत कम लोग मुख्य रूप से अपनी क्षेत्ररक्षण क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध हुए हैं।

रोड्स की फील्डिंग लंबे समय से चर्चा का विषय रही है। यह आश्चर्यजनक है कि उनके शुरुआती दिनों में बनाए गए रनों या उनके उल्लेखनीय स्ट्राइक रेट के बारे में कितना कम कहा गया है। अगर शेन वार्न या ग्लेन मैक्ग्रा को क्रिकेट में गेंदबाजी से और सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजी से जोड़ा जाता है, तो रोड्स बिना किसी संदेह के खेल के "फील्डिंग भगवान" हैं।रोड्स ने अपने करियर के दौरान, जो 1992 से 2003 तक चला, टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में 139 कैच लिए। उन दिनों टी20आई का अस्तित्व नहीं था। रन आउट की संख्या के मामले में वह क्रिकेट खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर हैं।

अपने 52 टेस्ट मैचों और 245 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में, 54 वर्षीय ने 68 बार बल्लेबाजों को रन आउट किया। 86 रन आउट आउट के साथ रिकी पोंटिंग इस सूची में शीर्ष पर हैं।

इंजमाम-उल-हक को 1992 विश्व कप के दौरान रोड्स ने रन आउट कर दिया था, जिससे वह दुनिया भर में मशहूर हो गए।खिलाड़ी ने पॉइंट से गेंद लेकर दौड़ते समय हवा में उछलकर (जमीन पर लगभग क्षैतिज रूप से उड़ते हुए) स्टंप तोड़ दिए।अपनी फुर्ती के कारण, रोड्स ने इंजमाम से पहले प्वाइंट से स्टंप तक दौड़ लगाई, जो क्रीज से कुछ ही मीटर दूर चले गए थे। आगे और पीछे के पॉइंट पर उनका पूरा नियंत्रण था।

पहली बार टीवी अंपायर के फैसले में सचिन तेंदुलकर को आउट करके रोड्स ने भी इतिहास रचा। उन्होंने फील्डिंग को स्टाइलिश बनाया और आज भी उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फील्डिंग कोच माना जाता है।मुंबई इंडियंस (एमआई) के साथ काफी समय बिताने के बाद रोड्स वर्तमान में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के फील्डिंग कोच हैं। एकदिवसीय प्रारूप में, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 35.11 की औसत और 80.90 की स्ट्राइक रेट से 5935 रन बनाए।टेस्ट प्रारूप में, मध्यक्रम के बल्लेबाज ने 35.66 की औसत से 2532 रन बनाए। उन्होंने दो वनडे और तीन टेस्ट में 300 रन बनाए।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.