गजब! विराट कोहली का पिच पर ऐसा रिकॉर्ड, जिसके बारे में नहीं जानते होंगे आप

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 19, 2023

कोई भी मैच की स्थिति, कोई भी प्रतियोगिता, कोई भी टूर्नामेंट विराट कोहली के लिए खास है। वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमेशा तैयार और उतावला रहता है। लेकिन 2023 एकदिवसीय विश्व कप, जो भारतीय टीम के लिए एक घरेलू आयोजन होगा, कोहली के लिए हर तरह से भावनात्मक हो सकता है क्योंकि यह उनके करियर में दूसरी बार ट्रॉफी हासिल करने का उनका आखिरी मौका हो सकता है।

उन्होंने कई बार स्वीकार किया था कि वह बमुश्किल समझ पाए कि 2011 विश्व कप में पहली बार इसका सही मतलब क्या था, क्योंकि टीम महान सचिन तेंदुलकर के लिए इसे जीतने के लिए अधिक दृढ़ थी, जिन्होंने कुछ ही समय बाद खेल को अलविदा कह दिया था। . 12 साल बाद, जब कोहली अपने आदर्श सचिन के समान स्तर पर खड़े हैं, तो भारत के पूर्व मुख्य कोच ग्रेग चैपल ने आसन्न एकदिवसीय विश्व कप में पूर्व भारतीय कप्तान के भाग्य की भविष्यवाणी करते हुए इस महान बल्लेबाज का एक ऐसा किस्सा सुनाया, जो पहले कभी नहीं सुना गया था।

2005 और 2007 के बीच भारत के मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके चैपल ने यूट्यूब शो बैकस्टेज विद बोरिया में बोलते हुए अपनी नियुक्ति के समय सचिन के साथ उनकी बल्लेबाजी के बारे में एक दिलचस्प बातचीत को याद किया और बताया कि करियर आगे बढ़ने के साथ यह मुश्किल क्यों हो जाता है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ने तब उन्हें यह कहते हुए समझाया कि अधिक प्रदर्शन के साथ, विपक्षी आक्रमण को बल्लेबाज की ताकत और कमजोरियों का पता चल जाता है, जिससे खिलाड़ी खुद को उसके अनुसार कार्य करने के लिए छोड़ देता है, जिससे अक्सर सबसे सरल स्थिति से निपटने में भी जटिलताएं पैदा होती हैं।

“वह एक चैंपियन खिलाड़ी है और उसका लक्ष्य बड़े मैच होंगे। वह हर टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। यह दिलचस्प था...भारत के लिए कोचिंग शुरू करने के तुरंत बाद, मैं होटल में अपने कमरे में था जब फोन बजा और वह सचिन थे। उन्होंने पूछा कि क्या वह मुझसे आकर बात कर सकते हैं. इसके बाद वह नीचे आए और उन्होंने जो सवाल पूछा वह था, 'बल्लेबाजी और अधिक कठिन क्यों हो जाती है? यह निश्चित रूप से आसान हो जाना चाहिए'. मैंने कहा, 'वास्तव में नहीं,'' चैपल ने याद किया।

“जब आप छोटे होते हैं और खेल खेल रहे होते हैं, तो आप गेंद देखते हैं और गेंद को हिट करते हैं। तब आप केवल रन बनाने के बारे में सोचते हैं और कुछ नहीं।' जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, विपक्षी खिलाड़ी के बारे में अधिक जानने लगते हैं और फिर उन्हें पता चलता है कि कैसे बेहतर गेंदबाजी करनी है और कौन सी फील्डिंग लगानी है। तब आपको यह भी एहसास होता है कि उस स्तर पर लगातार प्रदर्शन करना कितना कठिन है और प्रत्येक रन बनाने के लिए कितनी मानसिक मेहनत की आवश्यकता होती है।

इसलिए, ऐसे स्कोर करने के लिए जैसे आप युवा थे, आपको यह सोचना होगा कि आप कैसे युवा थे। और इसका मतलब है कि इनमें से कुछ अनावश्यक सूचनाओं से छुटकारा पाना, इसे सरल रखना और बुनियादी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना।पूर्व शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, जिन्होंने 87 टेस्ट और 74 एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया, ने कोहली के लिए वही सुझाव छोड़ा जो उन्होंने एक युवा सचिन को दिया था, और स्वीकार किया कि क्या भारत का वरिष्ठ बल्लेबाज 50 ओवर के आयोजन के लिए खुद को मानसिक रूप से तरोताजा रख सकता है। , वह एक प्रभावशाली आउटिंग कर सकता है।

“मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि विराट अपने करियर के उस चरण में हैं और इसलिए उन्हें रन बनाने के लिए विशेष प्रयास की आवश्यकता है। और इसके लिए आपको खुद को डीकंप्रेस करना होगा और इसे सरल रखना होगा। विराट को भी इन मैचों में मानसिक रूप से तरोताजा होकर उतरने की जरूरत है और वह जानते हैं कि इसके लिए उन्हें क्या करना होगा। अगर विराट यह हासिल कर लेते हैं तो उनके लिए टूर्नामेंट बहुत अच्छा होगा।''

वनडे विश्व कप 5 अक्टूबर से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू हो रहा है। भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर से करेगा जब वह चेन्नई में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा, लेकिन 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ ब्लॉकबस्टर मुकाबला टीम की स्थिरता का सवाल बना हुआ है। भारत 2023 विश्व कप के लिए 10 में से आठ स्थानों पर खेलेगा और उसका अंतिम लीग मैच 12 नवंबर को क्वालीफायर नीदरलैंड के खिलाफ होगा।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.