छात्रों के लिए योग के प्रमुख लाभ के बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 10, 2024

मुंबई, 10 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   आज के स्कूलों की व्यस्त और अक्सर मांग वाली सेटिंग में, छात्र हमेशा अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए व्यावहारिक तरीकों की तलाश में रहते हैं। कठोर शैक्षणिक कार्यक्रम, सामाजिक दबाव और पाठ्येतर गतिविधियों के बीच मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखना एक बड़ा काम है। जबकि छात्रों को अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने और उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कई रणनीतियाँ हैं, योग उनमें से एक है जो अपने व्यापक लाभों के लिए प्रसिद्ध हो गया है।

छात्रों की सामान्य भलाई को उनके दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल करके काफी हद तक बेहतर बनाया जा सकता है, जो उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बना सकता है। आज के छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन और सामान्य भलाई में बाधा डालने वाली कई समस्याएं मौजूद हैं। तनाव उनके व्यस्त कार्यक्रम से उत्पन्न होता है, जिसमें पढ़ाई, प्रोजेक्ट, असाइनमेंट और पाठ्येतर गतिविधियाँ शामिल हैं। योग एक समाधान प्रदान कर सकता है और छात्रों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

छात्रों के लिए योग के प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

तनाव में कमी:

योग तनाव को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। कोर्टिसोल मुख्य तनाव हार्मोन है। गहरी साँस लेना, ध्यान लगाना और कुछ आसन (आसन) जैसी विधियाँ कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं। इसके परिणामस्वरूप छात्र अपने तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे, खासकर जब परीक्षा और प्रोजेक्ट की समयसीमा की बात आती है। शोध से पता चलता है कि योग का अभ्यास करने से कोर्टिसोल का स्तर कम होता है, जो तनाव को कम करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, योग चिंता को कम करता है, जो शैक्षणिक प्रदर्शन को बढ़ाता है। इसलिए, छात्रों के जीवन में योग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन्हें अपने दिमाग को साफ और संतुलित रखते हुए अपनी सबसे बड़ी क्षमता का एहसास करने में सक्षम बनाता है।

संज्ञानात्मक कार्य और भावनात्मक विनियमन में वृद्धि:

लगातार योग अभ्यास से ध्यान और भावनात्मक विनियमन में सुधार होता है। माइंडफुलनेस और ध्यान जैसी प्रथाओं के माध्यम से छात्रों के शैक्षणिक प्रदर्शन और ध्यान अवधि में वृद्धि होती है। योग छात्रों को विश्राम को प्रोत्साहित करके और चिंता और निराशा को कम करके भावनात्मक स्थिरता प्राप्त करने में मदद करता है। यह आवश्यक है क्योंकि वे अपनी किशोरावस्था और शुरुआती वयस्कता में मनोवैज्ञानिक और बौद्धिक बाधाओं से निपटते हैं।

लचीलापन और ताकत बढ़ाएँ:

योग में कई तरह के आसन शामिल हैं जो मांसपेशियों को लंबा और मजबूत करते हैं। यह शारीरिक कंडीशनिंग छात्रों को अच्छे शारीरिक आकार में रहने, चोट लगने के जोखिम को कम करने और उनकी मुद्रा में सुधार करने में मदद करती है, जो उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो बहुत समय बैठे रहते हैं। विश्राम को प्रोत्साहित करके और शारीरिक तनाव को कम करके जो अच्छी नींद में बाधा डाल सकता है, योग नींद के पैटर्न को बेहतर बना सकता है।

श्वसन क्रिया में सुधार:

योग का एक प्रमुख तत्व प्राणायाम या श्वास व्यायाम है। इन वर्कआउट से छात्रों की शारीरिक सहनशक्ति और ध्यान बढ़ता है, जो फेफड़ों की क्षमता को भी बढ़ाता है और सामान्य श्वसन क्रिया को भी बढ़ाता है।

सामाजिक और व्यवहारिक लाभ:

समुदाय और अपनेपन की भावना पैदा करना योग के सबसे उल्लेखनीय सामाजिक लाभों में से एक है। समुदाय की भावना को बढ़ावा देने के माध्यम से, योग छात्रों को समर्थन के नेटवर्क तक पहुँच प्रदान करता है और सामाजिक संबंधों को बेहतर बनाता है। बार-बार योग का अभ्यास छात्रों को आत्म-नियंत्रण, समय प्रबंधन और समस्याओं के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण को बढ़ावा देकर मनोवैज्ञानिक और शैक्षणिक दोनों रूप से मदद करता है। योग पाठ्यक्रम लेने वाले छात्र सहायक साथियों का एक नेटवर्क विकसित कर सकते हैं जो कल्याण और व्यक्तिगत विकास में रुचि रखते हैं, साथ ही सामाजिक चिंता पर विजय प्राप्त करते हैं और संचार कौशल को बढ़ाते हैं।

योग शारीरिक व्यायाम का एक रूप है जो मन, शरीर और आत्मा को भी लाभ पहुंचाता है। छात्रों के सामाजिक संबंध, शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य सभी को उनके दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल करके काफी हद तक बेहतर बनाया जा सकता है। सभी समावेशी रणनीतियों के मूल्य को समझते हुए, शैक्षणिक सेटिंग्स छात्रों की शैक्षणिक और व्यक्तिगत सफलता का समर्थन करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में योग का लाभ उठा सकती हैं। छात्र योग को बढ़ावा देने वाली संस्कृति को बढ़ावा देकर स्वस्थ, अधिक संतुलित जीवन का आनंद ले सकते हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.