बर्नआउट से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कुछ उपाय, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, September 2, 2024

मुंबई, 2 सितम्बर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक थकावट की स्थिति बर्नआउट, आज की तेज़-रफ़्तार दुनिया में एक व्यापक मुद्दा बन गया है। अक्सर पुराने तनाव, खास तौर पर काम से जुड़े दबावों के कारण होने वाला बर्नआउट गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। बर्नआउट के शुरुआती लक्षणों को पहचानना और इससे उबरने के लिए कदम उठाना बहुत ज़रूरी है। छोटे-छोटे बदलाव भी आपकी भावनाओं में काफ़ी बदलाव ला सकते हैं।

बर्नआउट से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, तत्काल और दीर्घकालिक दोनों तरह की रणनीतियों को लागू करना ज़रूरी है। इसमें अपनी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करना, सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देकर नकारात्मक विचारों से बचना और नियमित रूप से जर्नलिंग के ज़रिए खुद की जाँच करना शामिल हो सकता है। तनाव को पहचानने के लिए आत्म-जागरूकता का अभ्यास करना, खुद की देखभाल को प्राथमिकता देना और दूसरों से सहायता माँगना भी आपकी सेहत में काफ़ी सुधार कर सकता है। पालन करने के लिए इन छह आसान चरणों को देखें:

स्वस्थ सीमाएँ बनाएँ

अपनी ऊर्जा को बनाए रखने और बर्नआउट से बचने के लिए सीमाएँ निर्धारित करना ज़रूरी है। अतिरिक्त प्रतिबद्धताओं को 'नहीं' कहना सीखें और अपनी सेहत को प्राथमिकता दें। याद रखें, एक बात के लिए हर ‘हाँ’ किसी और बात के लिए ‘नहीं’ है—जैसे कि आपकी समझदारी।

नकारात्मक विचारों से बचें

नकारात्मक विचार चिंता और तनाव को बढ़ा सकते हैं। सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देकर और अपने विचारों को अच्छे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फिर से तैयार करके इसका मुकाबला करें।

जर्नलिंग

नियमित रूप से जर्नलिंग करने से आपको अपने भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच करने में मदद मिल सकती है। अपने विचारों और भावनाओं को लिखना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक सरल और किफ़ायती तरीका है।

आत्म-जागरूकता

पहला कदम मुख्य तनाव और ट्रिगर्स की पहचान करने के लिए आत्म-जागरूकता पर काम करना है। क्या यह अत्यधिक कार्यभार, अपर्याप्त स्वायत्तता, प्रशंसा की कमी, अपर्याप्त पुरस्कार, समुदाय का टूटना, बेमेल मूल्य या अनुचितता है? निर्धारित करें कि कौन से तनाव आपके नियंत्रण में हैं और कौन से नहीं, और बर्नआउट को कम करने के लिए नियंत्रणीय लोगों को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित करें।

स्व-देखभाल का अभ्यास करें

अपनी जीवनशैली में ऐसे बदलाव करके आत्म-देखभाल को प्राथमिकता दें जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। स्व-देखभाल में व्यायाम करना, अच्छा खाना, पर्याप्त नींद लेना और यह पता लगाना शामिल है कि आपको क्या उत्साहित करता है, चाहे वह कोई नया प्रोजेक्ट हो या कोई पुराना शौक।

लोगों से बात करें

तनाव और नकारात्मक भावनाओं को अपने अंदर न दबाएँ। किसी सहकर्मी, मित्र, परिवार के सदस्य या साथी से संपर्क करें जिस पर आप भरोसा करते हों। अपनी भावनाओं को साझा करने से बोझ कम करने और अकेलेपन को रोकने में मदद मिल सकती है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.