कौन सा मास्क देगा आपको ओमाइक्रोन से बेहतर सुरक्षा, जानें अधिक जानकारी

Photo Source :

Posted On:Tuesday, February 1, 2022

मुंबई,1 फरवरी, (न्यूज़ हेल्पलाइन)      जब से कोविड -19 महामारी शुरू हुई, दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सभी से मास्क पहनने, बार-बार साफ करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया। लेकिन, जैसे-जैसे घातक कोरोना वायरस चारों ओर उत्परिवर्तित होता है, यह सवाल बना रहता है - कौन सा मुखौटा वेरिएंट के खिलाफ अधिक सुरक्षा देगा? वर्तमान में, ग्रह कोरोना वायरस के ओमाइक्रोन संस्करण के खिलाफ संघर्ष कर रहा है जिसने विश्व स्तर पर कई लोगों को संक्रमित किया है और ऐसा करना जारी रखता है।
 
26 नवंबर, 2021 को, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड -19 स्ट्रेन बी.1.1.529 को चिंता के एक प्रकार के रूप में नामित किया और इसे ओमाइक्रोन नाम दिया, जिसे पहले के प्रमुख डेल्टा संस्करण की तुलना में अत्यधिक संक्रामक तनाव के रूप में दावा किया जाता है, जिसने इसे अपंग कर दिया था। 2021 में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान राष्ट्र। और यह जानकर, कई लोग सोच रहे हैं कि कोविड -19 के ओमाइक्रोन संस्करण के खिलाफ सबसे अच्छा मुखौटा कौन सा है? संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, मास्क में बूंदों और कण होते हैं जब एक व्यक्ति सांस लेता है, खांसता है या छींकता है ताकि वह व्यक्ति दूसरों में वायरस न फैलाए। अगर कोई मास्क चेहरे के करीब फिट बैठता है, तो यह दूसरों द्वारा फैले कणों से कुछ सुरक्षा भी दे सकता है, जिसमें वायरस भी शामिल है जो कोरोना वायरस का कारण बनता है।
 
अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि प्रत्येक मास्क एक अलग स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है जो उसके प्रकार और उसके उपयोग के तरीके से निर्धारित होता है।
 
“ढीले से बुने हुए कपड़े के मास्क कम से कम सुरक्षा देते हैं, परतदार बारीक बुने हुए मास्क अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, अच्छी तरह से फिट होने वाले डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क, और KN95s और भी अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, और अच्छी तरह से फिट होने वाले NIOSH-अनुमोदित श्वासयंत्र (N95s सहित) उच्चतम स्तर देते हैं। संरक्षण, ”सीडीसी ने सूचित किया।
 
इतना ही नहीं, बल्कि एजेंसी ने यह भी कहा कि कोई भी व्यक्ति जो भी मास्क चुनता है, उसे एक अच्छा फिट प्रदान करना चाहिए जिसका अर्थ है कि किनारों पर या नाक के आसपास कोई गैप छोड़े बिना चेहरे पर बारीकी से फिट होना और ठीक से पहने जाने पर पर्याप्त आरामदायक होना चाहिए यानी, इसे नाक और मुंह को ढंकना चाहिए। तो जल्दी कीजिए, अपने आप को कोविड संक्रमण से बचने के लिए एक आदर्श मास्क खोजें।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.