कैसे घटाएं अपना वजन, कुछ असरदार तरीके

Photo Source :

Posted On:Monday, January 10, 2022

मुंबई, 10 जनवरी, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   आपकी प्रार्थनाओं का एकमात्र उत्तर, जिसे आप पहले से जानते हैं, व्यायाम है। व्यायाम करने के लिए लोगों का पसंदीदा समय होता है। कुछ लोगों के लिए सुबह उठना एक मुश्किल काम होता है। दूसरों को सुबह में एक कुशल कसरत करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा महसूस नहीं होती है। व्यायाम करना कैलोरी बर्न करने और मांसपेशियों के निर्माण का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए कोई बहाना न बनाएं। इसके बजाय, प्रगति करें।
 
दौड़ना :
 
दौड़ना और वजन कम करना वास्तव में साथ-साथ चलते हैं, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इसे आपके लिए कैसे काम करना है। सही रणनीतियों के साथ, आपकी दौड़ने की दिनचर्या आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकती है, चाहे आपके रनों की गति या दूरी कितनी भी हो।
चाहे आप इसे प्यार करें या नफरत, वजन घटाने के लिए दौड़ना व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है और इसे करने के लिए आपको ट्रेडमिल की आवश्यकता नहीं है। यदि आप कभी व्यायाम नहीं करते हैं और आप दौड़ना शुरू करते हैं - यहां तक ​​कि हर दिन सिर्फ 30 मिनट के लिए - तो आप अधिक कैलोरी जलाएंगे और कुछ वजन कम करेंगे।
 
ज़ुम्बा :
 
ज़ुम्बा एक उच्च-ऊर्जा एरोबिक व्यायाम है, यह आपके कोर और अन्य प्रमुख मांसपेशी समूहों जैसे एब्स, ग्लूट्स, ट्राइसेप्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स आदि को संलग्न करता है, जिन्हें अतिरिक्त पुश की आवश्यकता होती है। ज़ुम्बा शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से पेट से, और आप बिना किसी उपकरण पर निर्भर हुए सिक्स-पैक एब्स भी बना सकते हैं। 40 मिनट का ज़ुम्बा नृत्य एक संपूर्ण कसरत है जो 400 कैलोरी तक जला सकता है, जो एरोबिक्स, योग, या समान समय के लिए रस्सी कूदने जैसे व्यायामों से अधिक है। हालांकि, बुनियादी ज़ुम्बा आंदोलनों बाइसेप्स, बांह में ट्राइसेप्स या पीठ की मांसपेशियों को लक्षित नहीं करते हैं।
 
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग :
 
अपने शरीर के वजन या भारोत्तोलन के साथ शक्ति प्रशिक्षण, वजन कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। प्रतिरोध के रूप में अपने शरीर के वजन का उपयोग करना कसरत करने का एक अत्यधिक प्रभावी और सुविधाजनक तरीका है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.