शराब पीने से हो सकती है आपके नींद के साथ छेड़छाड़, जानें क्या कहना है विशेषज्ञों का

Photo Source :

Posted On:Friday, January 28, 2022

मुंबई, 28 जनवरी, (न्यूज़ हेल्पलाइन)     शाम को कुछ गिलास वाइन या कुछ पेय शायद आपको सामान्य से अधिक तेजी से सोएंगे। हम में से किसने अगली सुबह के लिए व्यंजन नहीं छोड़ा है या डिनर पार्टी या उत्सव की रात के बाद त्वचा की देखभाल की दिनचर्या की उपेक्षा की है? लेकिन अगर आप सपनों की दुनिया में कदम रखते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि बहुत अधिक शराब का मतलब नींद की एक अच्छी रात होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब आपकी नींद की वास्तुकला को बाधित करती है, गहरी और हल्की नींद के सामान्य चरण हम हर रात गुजरते हैं। पीने की एक रात "टुकड़ा" या बाधित कर सकती है, ये पैटर्न, विशेषज्ञों का कहना है, और आप कई बार जाग सकते हैं क्योंकि आप नींद के सामान्य चरणों के माध्यम से रिकोषेट करते हैं।
 
"आप रात के दूसरे पहर में इसके लिए भुगतान करते हैं," डॉ जेनिफर मार्टिन, एक मनोवैज्ञानिक और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में चिकित्सा के प्रोफेसर ने कहा। शराब "शुरुआत में बेहोश करने वाली है, लेकिन जैसे-जैसे यह मेटाबोलाइज़ की जाती है, यह बहुत सक्रिय होती है।"
 
यहां बताया गया है कि यह कैसे टूटता है। रात के पहले पहर में, जब आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का काफी उच्च स्तर अभी भी आ रहा है, तो आप शायद गहरी और स्वप्नहीन नींद लेंगे। एक कारण: मस्तिष्क में, अल्कोहल गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड, या गाबा, एक न्यूरोट्रांसमीटर पर कार्य करता है जो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच आवेगों को रोकता है और एक शांत प्रभाव डालता है। शराब तेजी से आंखों की गति, या आरईएम नींद को भी दबा सकती है, जो तब होता है जब ज्यादातर सपने देखने लगते हैं।
 
बाद में रात में, जैसे-जैसे शराब का स्तर गिरता है, आपका दिमाग तेज गति से चलने लगता है। आप टॉस और टर्न कर सकते हैं क्योंकि आपका शरीर रिबाउंड कामोत्तेजना से गुजरता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के निदेशक मंडल के सदस्य डॉ आर निशा अरोड़ा ने कहा, "जैसे-जैसे स्तरों में गिरावट आती है, आपको विखंडन के साथ और अधिक समस्याएं मिलेंगी।" आपके पास शायद अधिक ज्वलंत या तनावपूर्ण सपने होंगे और - क्योंकि अच्छी नींद का मतलब है कि आप अधिक नियमित रूप से जाग रहे हैं - आप उन्हें याद रखने की अधिक संभावना रखते हैं।
 
शराब भी एक मूत्रवर्धक है, एक पदार्थ जो मूत्र उत्पादन को बढ़ाता है, जिसका अर्थ है कि आप खुद को बाथरूम जाने के लिए जागते हुए पा सकते हैं। रोचेस्टर, मिन में मेयो क्लिनिक में सेंटर फॉर स्लीप मेडिसिन में मनोचिकित्सा के एक सहयोगी प्रोफेसर और सलाहकार डॉ भानु प्रकाश कोल्ला ने कहा, "आपको अधिक बार पेशाब करना होगा।" "शराब की मध्यम मात्रा, विशेष रूप से शराब और स्पिरिट, विशेष रूप से बुजुर्गों में, एक प्रारंभिक मूत्रवर्धक प्रभाव डालते हैं, ”उन्होंने कहा। यह स्पष्ट नहीं है कि पेशाब करने की इच्छा आपको जगाती है, या यदि आप रात के दूसरे पहर में अपने शरीर के प्रति अधिक अभ्यस्त हैं क्योंकि आप अधिक फिट होकर सो रहे हैं।
 
पीने के बाद लोग अधिक खर्राटे भी ले सकते हैं। शराब एक मांसपेशियों को आराम देने वाला है और आपके ऊपरी वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम देता है, सामान्य श्वास को बाधित करता है। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया वाले लोगों के लिए शराब पीना विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है, जो रात में कई बार जागते हैं क्योंकि उनके वायुमार्ग पल भर में ढह जाते हैं।
 
अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि शराब पीने से आपकी नींद खराब होगी, चाहे आपकी उम्र या लिंग कोई भी हो। और क्योंकि शराब केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को दबा देती है, विशेषज्ञ इसे एंबियन, टाइलेनॉल पीएम, बेनाड्रिल या यहां तक ​​​​कि मेलाटोनिन जैसे पूरक जैसे स्लीप एड्स के साथ उपयोग करने के प्रति सावधानी बरतते हैं।
 
"शराब एक शामक है," पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में पेरेलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में एक स्लीप मेडिसिन डॉक्टर और मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ। इलीन एम। रोसेन ने कहा। "जब आप शराब पी रहे हों, तो मैं किसी भी शामक कृत्रिम निद्रावस्था का उपयोग नहीं करूंगा, चाहे वह ओवर-द-काउंटर हो या नहीं।"
 
कुछ लोग सोने के समय के करीब शराब पीते हैं ताकि उन्हें सोने में मदद मिल सके। लेकिन यह अधिक खंडित नींद का एक खतरनाक चक्र शुरू कर सकता है, इसके बाद भारी शराब पीना। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में स्लीप मेडिसिन में न्यूरोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ। सबरा एबॉट ने कहा, "मैंने बहुत से लोगों को शराब के साथ अनिद्रा के लिए स्व-औषधि के रूप में देखा है, जो निश्चित रूप से एक अच्छा अभ्यास नहीं है।" वह और अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार रात में शराब पीना चिंताजनक पैटर्न स्थापित कर सकता है जो लोगों द्वारा शराब पीना बंद करने के बाद भी बना रह सकता है।
 
अल्कोहल आपकी नींद को कैसे प्रभावित कर रहा है, इसका आकलन करने में सहायता के लिए, विशेषज्ञ अल्कोहल-मुक्त रीसेट अवधि की सलाह देते हैं, या डॉ मार्टिन ने कम से कम दो सप्ताह तक चलने वाली "अल्कोहल अवकाश" कहा है। "यह सराहना करने के लिए बहुत आंखें खोलने वाला हो सकता है कि शराब आपकी नींद को कितना प्रभावित करती है," उसने कहा। बहुत से लोग जो सोचते हैं कि उन्हें अनिद्रा है, उन्होंने कहा, हो सकता है कि वे बहुत अधिक शराब पी रहे हों या सोने के समय के बहुत करीब हों।
 
"यह पता चला है कि अगर वे शराब नहीं पीते हैं, तो वे बहुत बेहतर सोते हैं," डॉ। मार्टिन ने कहा, जो अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के प्रवक्ता भी हैं। "छुट्टी" के बाद, उसने कहा, "वे केवल इस बारे में अधिक सूचित निर्णय ले सकते हैं कि वे कितनी - और कितनी बार - शराब का सेवन करते हैं।"


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.