एक इंसान को कितनी मात्रा में चावल खाना चाहिए? आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 8, 2024

मुंबई, 8 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   चावल, दुनिया भर में अरबों लोगों के लिए एक मुख्य भोजन है, यह सिर्फ़ एक अनाज से कहीं ज़्यादा है। यह जीविका, संस्कृति और पाक विविधता का प्रतीक है। एशिया के लगभग हर कोने में, अन्य अनाजों पर चावल का प्रभुत्व एशियाई बाज़ार में इसके महत्व को बताता है। भारत के सुगंधित बासमती से लेकर थाईलैंड के चिपचिपे चावल तक, चावल ने व्यंजनों को परिभाषित करने में अहम भूमिका निभाई है। अपने तटस्थ स्वाद और स्वादों को अवशोषित करने की क्षमता के साथ, चावल एक बहुमुखी सामग्री भी रहा है जिसका आनंद अनगिनत व्यंजनों में लिया जा सकता है, साधारण तले हुए चावल या इडली और डोसा बैटर से लेकर चावल से बनी मिठाइयों जैसे पायेश या विस्तृत सुशी तक।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या चावल सेहत के लिए अच्छा है, क्या दिन में एक से ज़्यादा बार चावल खाना ठीक है, या एक इंसान को कितनी मात्रा में चावल खाना चाहिए?

हालाँकि सफ़ेद चावल को प्रोसेस किया जाता है, लेकिन इसमें अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं। चावल में कम फाइबर की मात्रा पाचन संबंधी समस्याओं में मदद कर सकती है। जब कोई व्यक्ति एक महीने तक चावल नहीं खाता है, तो शरीर में कैलोरी की कमी के कारण वजन कम होने की संभावना होती है। इसके अलावा, रक्त में शर्करा का स्तर भी नियंत्रण में रहेगा क्योंकि कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं किया जाता है।

इस पर प्रकाश डालते हुए मैक्स हॉस्पिटल गुरुग्राम की डायटेटिक्स की कंसल्टेंट डॉ. मंजरी चंद्रा ने कहा, "जब तक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में चावल का सेवन सीमित मात्रा में किया जाता है, तब तक ज़्यादातर लोगों को इसे दिन में एक से ज़्यादा बार खाने पर सुरक्षित माना जाता है। लेकिन आपको यह भी सोचना चाहिए कि आप किस तरह का चावल खाते हैं, आप कितना खाते हैं और आपका भोजन पोषण के मामले में कितना संतुलित है। दिन में कई बार चावल खाना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है जो अपना वज़न नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं या जिन्हें मधुमेह जैसी विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याएँ हैं।"

चावल के प्रकार और उनके लाभ

बहुत से लोग चावल नियमित रूप से खाते हैं - इसकी अनुकूलता, सुलभता और किफ़ायती होने के कारण। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में चावल की कई किस्में हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने लाभ हैं? तो, आइए चावल के प्रकारों और उनमें से कौन सा स्वास्थ्यवर्धक है, इस पर एक नज़र डालते हैं।

बासमती चावल

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला यह चावल मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी1 भरपूर मात्रा में होता है। इसकी खुशबूदार खुशबू इसे देश भर में कई व्यंजनों के लिए एक बहुमुखी विकल्प बनाती है।

ब्राउन राइस

फाइबर से भरपूर, ब्राउन राइस पाचन में सहायता करता है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद करते हैं।

काला चावल

यह चावल एंटीऑक्सीडेंट, विशेष रूप से एंथोसायनिन से भरपूर होता है, जो मधुमेह, कैंसर, मोटापा और हृदय रोगों के जोखिम को रोकता है।

लाल चावल

लाल चावल में मौजूद फाइबर की मात्रा आपके वजन घटाने की यात्रा में मदद करती है। उच्च कैल्शियम और मैग्नीशियम सामग्री के कारण, चावल हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है।

जंगली चावल

सफेद चावल के बजाय, अपने आहार में जंगली चावल को शामिल करने का प्रयास करें क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी और ई सहित अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो समग्र शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.