गर्मी के महीनों में खुद को ठंडा रखने के उपाय, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 29, 2024

मुंबई, 29 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   इस साल भारत के कई हिस्सों में तापमान बढ़ने के साथ ही लू ने लोगों को परेशान कर दिया है। पिछले कुछ महीनों में इतनी गर्मी पड़ रही है कि लोग बाहर निकलना भी पसंद नहीं करते। इस भीषण गर्मी में जीवित रहना मुश्किल हो जाता है क्योंकि आपको लगातार पसीना आता रहता है जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है। अपने समग्र स्वास्थ्य के लिए खुद को सूरज की तीखी किरणों से बचाना ज़रूरी है। गर्मी से बचने के लिए कुछ ऐसे टिप्स अपनाएँ जो आपको गर्मी के महीनों में ठंडा रखने में मदद करेंगे।

पानी गर्मी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। जब तापमान बढ़ता है, तो अत्यधिक पसीने के कारण हमारे शरीर से पानी की कमी हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन और थकान, सिरदर्द और चक्कर आने जैसे लक्षणों का खतरा बढ़ जाता है। यही कारण है कि पूरे दिन भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। तरबूज, नारियल पानी और खीरा जैसे खाद्य पदार्थ भी हाइड्रेशन के अच्छे स्रोत हैं।

गर्मी के महीनों में हल्के और ढीले कपड़े पहनें। कॉटन या लिनन जैसे कपड़े पहनें क्योंकि वे हवा के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और पसीने को सोखकर शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, खुद को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए बाहर जाते समय टोपी या कॉटन का दुपट्टा पहनना, छाता ले जाना और धूप का चश्मा पहनना न भूलें। बाहर निकलते समय, 50 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

तरबूज, स्वीट कॉर्न, भारतीय जामुन, खीरा, बैंगन जैसे मौसमी फल आपके शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं। पेट के लिए हल्के होने के अलावा, ये पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं।

इस मौसम में फंगल संक्रमण और चकत्ते बहुत आम हैं। इन समस्याओं को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप खुद को साफ रखें। उदाहरण के लिए, कसरत के तुरंत बाद स्नान करें। अगर आपको गंभीर चकत्ते हो रहे हैं, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से सलाह लें।

कोल्ड कॉफी या सोडा जैसे मीठे पेय कुछ ऐसे हैं जिन्हें हम सभी गर्मी लगने पर पीना पसंद करते हैं। लेकिन, आपके शरीर को राहत देने के बजाय, ये पेय पदार्थ स्थिति को और खराब कर सकते हैं। चाय और कॉफ़ी जैसे कैफीन युक्त पेय मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकते हैं जो निर्जलीकरण के स्तर को बढ़ा सकते हैं। अगर आप ठंडा पेय पीना चाहते हैं, तो नींबू पानी, दही से बने पेय, नारियल पानी या घर पर बनी आइस्ड टी पिएँ।

जब तक बहुत ज़रूरी न हो, बाहर निकलने से बचें। अगर आप जिम के शौकीन हैं, तो अपने वर्कआउट सेशन पहले से ही व्यवस्थित कर लें और सुबह जल्दी या शाम को ठंड के मौसम में व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। साथ ही, घर के अंदर रहने से आप सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षित रहेंगे।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.