IIT मद्रास लगातार 6वीं बार बना देश का बेस्‍ट एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Monday, August 12, 2024

मुंबई, 12 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 की रैंकिंग जारी हो गई है। इसमें IIT मद्रास लगातार 6वीं बार देश का बेस्‍ट एजुकेशनल इंस्टीट्यूट बना है। देश के टॉप 10 एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में 7 IIT शामिल हैं। वहीं, टॉप यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग में बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस पहले स्‍थान पर है। दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी दूसरे और जामिया मिलिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी तीसरे नंबर पर है। NIRF हर साल कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज की कैटेगरी वाइज रैंकिंग जारी करता हैं। इस बार 46 कैटेगरी में रैंकिंग जारी की गई है। 2023 में ये रैंकिंग 11 कैटेगरी मे जारी की गई थी। इनमें सभी कॉलेज, विश्वविद्यालय, रिसर्च इंस्टीट्यूट, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, डेंटल, आर्किटेक्चर और लॉ कॉलेज शामिल हैं। वहीं, NIRF 2023 रैंकिंग के टॉप 5 कॉलेजों में दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस, हिंदू कॉलेज, प्रेसिडेंसी कॉलेज (कोलकाता), पीएसजीआर कृष्णमल कॉलेज फॉर विमेन (कोयंबटूर) और सेंट जेवियर्स कॉलेज (मुंबई) शामिल थे।

आपको बता दें, रैंकिंग तय करने के लिए कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को पांच पॉइंट्स के आधार पर आकलन किया जाता है- टीचिंग लर्निंग एंड रिसर्च (TLR), ग्रेजुएशन आउटकम (GO), परसेप्शन (PR), आउटरीच और इंक्लूसिविटी (OI)। इनमें से हर पैरामीटर के तहत कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 100 में से नंबर दिए जाते हैं। इन्हीं के आधार पर स्टूडेंट्स टॉप कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। रैंकिंग के साथ-साथ कॉलेज-यूनिवर्सिटी में कुछ और एलिमेंट्स भी जरूरी होते हैं, जैसे एन्वायर्नमेंट, टीचर, प्लेसमेंट परसेंट और बेसिक स्ट्रक्चर।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.