Agniveer Bharti 2024-25: अग्निवीर भर्ती के लिए बदल गए नियम, आवेदक जरूर पढ़ें यह अहम खबर

Photo Source :

Posted On:Saturday, January 6, 2024

भारतीय सेना में फायर फाइटर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। सेना ने कहा है कि सभी फायरमैन श्रेणियों के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण 10 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस बार से कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के साथ अग्निवीर क्लर्क लेवल के लिए ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट अनिवार्य होगा। इससे पहले, 4 जनवरी को ट्विटर पर एक पोस्ट में सेना ने कहा था कि सभी फायरफाइटर श्रेणियों में ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईई) के लिए पंजीकरण जल्द ही शुरू हो रहा है। सीईई के साथ ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट पहली बार केवल अग्निवीर क्लर्क श्रेणी के लिए शुरू किया जा रहा है।

हर साल फायरफाइटर्स के लिए भर्तियां होती हैं।

आपको बता दें कि भारतीय सेना हर साल अग्निवीर के लिए भर्ती करती है। इस भर्ती के माध्यम से युवा सेना, नौसेना और वायु सेना में नौकरी करने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। अग्निवीर की भर्ती केवल चार साल के लिए की जाती है। इनमें से केवल 25 प्रतिशत फायरमैन ही नियमित कैडर के लिए रखे गए हैं।

साढ़े 17 से 21 साल के युवाओं की भर्ती

अग्निवीर के लिए साढ़े 17 से 21 वर्ष की उम्र के युवाओं को भर्ती किया जाता है। फायर फाइटर बनने के लिए युवाओं को ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईसी) और फिजिकल टेस्ट पास करना होगा। इसके बाद मेडिकल जांच और दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है. फिर अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है, जिसमें पद पाने वाले उम्मीदवारों का सेना में नौकरी पाने का सपना सच हो जाता है।

परीक्षा दो घंटे तक चलती है

अग्निवीर ऑनलाइन भर्ती परीक्षा दो घंटे की अवधि की है। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 25 प्रतिशत नकारात्मक अंकन भी है। परीक्षा पैटर्न शैक्षणिक योग्यता के अनुसार अलग-अलग होता है। परीक्षा देने से पहले आपको सिलेबस अवश्य जांच लेना चाहिए। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आपको कम से कम 35 अंक प्राप्त करने होंगे। तकनीकी उम्मीदवारों को 80 अंक प्राप्त करने होंगे।

अग्निपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर की भर्ती की जाती है। इस योजना की घोषणा 16 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के तहत हर महीने अग्निशमन कर्मियों को रुपये मिलेंगे. 30,000 से रु. वेतन के रूप में 40,000। प्रथम वर्ष का पैकेज रु. 4.76 लाख. चौथे वर्ष में रु. 6.92 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अग्निशमन कर्मियों को चार साल बाद रुपये मिलेंगे। 11.71 लाख, जो आयकर से मुक्त होंगे। वहीं अग्निवीर की मृत्यु होने पर रु. 44 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि। 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर उपलब्ध है। अग्निवीर भर्ती के संबंध में हिंदी में अधिक जानकारी के लिए आप https://static.mygov.in/static/s3fs-public/mygov_165520220351307401.pdf पर क्लिक कर सकते हैं।

#JoinIndianArmy

Registration for Online Common Entrance Exam #CEE in all Agniveer categories opening soon.

Only for Agniveer clerks category, online typing test is being introduced with #CEE for the first time.

Please visit https://t.co/6fHICmgY96 regularly for further… pic.twitter.com/kY7gdxTRzp

— ADG PI - INDIAN ARMY (@adgpi) January 4, 2024


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.