आतिशी ने दिल्ली की जल संकट के लिए कृत्रिम वित्तीय संकट को जिम्मेदार ठहराया

Photo Source :

Posted On:Friday, August 23, 2024

दिल्ली जल और वित्त मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को एक लिखित पत्र में देश में सीवर ओवरफ्लो की चिंताजनक स्थिति के लिए सीएस की आलोचना करते हुए कहा कि दिल्ली जल बोर्ड में निर्मित वित्तीय संकट के कारण दिल्ली को 'जीवित नर्क' में डाल दिया गया है। । पूंजी। बार-बार मिल रही शिकायतों के बाद कार्रवाई करते हुए मंत्री आतिशी ने खुद प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया और कहा कि संकट का समाधान करना अब मुख्य सचिव की निजी जिम्मेदारी है.

राष्ट्रीय राजधानी में सीवर ओवरफ्लो की चौंकाने वाली स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव की खिंचाई करते हुए कहा कि बार-बार शिकायतें मिलने के बाद कल उन्होंने उत्तम नगर में मोहन गार्डन डी ब्लॉक, ए-एक्सटेंशन मोहन गार्डन और डीके रोड का दौरा किया। सीवर संबंधी समस्याओं के संबंध में निवासियों से। मुझे बताया गया है कि कई मौकों पर स्थानीय निवासियों और क्षेत्रीय विधायक नरेश बालियान ने ये शिकायतें दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को भेजी थीं। ये शिकायतें ईमेल और सोशल मीडिया के जरिए भी मुझ तक पहुंचीं। “जब मैं वहां पहुंचा, तो सीवर ओवरफ्लो की स्थिति बिल्कुल चौंकाने वाली थी। इन इलाकों को नर्क बना दिया गया है. इस तरह का सीवेज ओवरफ्लो कई बीमारियों का प्रजनन स्थल है और गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का कारण बन सकता है।''

दिल्ली के जल मंत्री ने आगे कहा, “जब मैंने इलाके के निवासियों से बात की, तो उन्होंने मुझे बताया कि वे वर्षों से इस इलाके में रह रहे हैं, लेकिन इस तरह का सीवरेज संकट कभी नहीं देखा। उन्होंने मुझे बताया कि जब वे डीजेबी फील्ड स्टाफ को अपनी शिकायतें देते हैं तो उनसे कहा जाता है: 'हमारे पास मशीनों की कमी है। हमारे पास सीवर रखरखाव के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं। बजट की कमी के कारण हम सीवर लाइनें नहीं बदल सकते। हम धन की कमी के कारण सीवर मशीनों की संख्या नहीं बढ़ा सकते' (मूल रूप से हिंदी में)।”

दिल्ली के मंत्री ने आगे कहा कि क्षेत्र के विधायक नरेश बालियान ने उन्हें बताया कि पिछले साल तक सीवर और पानी की पाइपलाइनों के रखरखाव के लिए 73 संविदा जनशक्ति तैनात की गई थी। हालांकि, इस साल इसे घटाकर महज 18 लोगों तक सीमित कर दिया गया है. पिछले साल पूरे उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र में 14 सीवर सफाई मशीनें तैनात की गई थीं जो अब घटकर सिर्फ 7 मशीनें रह गई हैं।

“मैं यह समझने में असफल हूं कि अगर जमीन पर अपर्याप्त मशीनें और जनशक्ति उपलब्ध है तो सीवर रखरखाव और सीवर रुकावटों को कैसे हटाया जा सकता है। जब विधायक ने यह मुद्दा डीजेबी के अधिकारियों के सामने उठाया तो उन्हें बताया गया कि डीजेबी के पास फंड की कमी के कारण मशीन और मैनपावर में कटौती की गई है। जब मैंने यह बयान सुना तो मैं हैरान रह गया,'' दिल्ली के वित्त मंत्री ने कहा।

दिल्ली के वित्त मंत्री ने कहा कि डीजेबी एक महत्वपूर्ण नागरिक उपयोगिता है। अगर डीजेबी अपना काम ठीक से करने में विफल रहता है तो राष्ट्रीय राजधानी ठप हो सकती है। दिल्ली विधानसभा द्वारा 7195.00 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया है जो एनसीटी दिल्ली सरकार के कुल बजट का 9.5% है। इस बजट को मंत्रिपरिषद, एलजी, एमएचए और दिल्ली विधानसभा ने मंजूरी दे दी है। हालाँकि, इस पूरे वित्तीय वर्ष में डीजेबी को अब तक केवल 400 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

मंत्री आतिशी ने बताया कि डीजेबी, शहरी विकास विभाग और वित्त विभाग के बीच फाइलें घूमती रहती हैं लेकिन डीजेबी को धन की कमी रहती है, यही कारण है कि डीजेबी संकट में है। "दिल्ली को नर्क में बदल दिया गया है क्योंकि डीजेबी में कृत्रिम वित्तीय संकट पैदा हो गया है। ऐसा चलने नहीं दिया जा सकता. जब सरकार ने डीजेबी के लिए एक बड़ा बजट आवंटित किया है, तो जमीन पर मशीनरी और जनशक्ति की उचित तैनाती की जरूरत है। अन्यथा, फाइलें बंद करने और डीजेबी में वित्तीय संकट पैदा करने में व्यस्त अधिकारियों को दिल्ली में सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट और महामारी जैसी स्थिति पैदा करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

इस पर कार्रवाई करते हुए, मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया:

1. शहर के हर हिस्से में पर्याप्त जनशक्ति और मशीनरी की तैनाती सुनिश्चित करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सीवर ओवरफ्लो न हो जिससे दिल्ली के लोगों को असुविधा हो।

2. अगले 48 घंटों के भीतर डीजेबी को आवंटित बजट से धनराशि जारी करना सुनिश्चित करें।

3. इस कृत्रिम फंड संकट को पैदा करने के लिए जिम्मेदार सभी अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें, जिसने दिल्ली को एक बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के कगार पर ला दिया है।

मंत्री आतिशी ने पुष्टि की, "दिल्ली में पैदा हुए सीवर संबंधी संकट के समाधान की निगरानी करना मुख्य सचिव की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी।"


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.