आप भी जाने शरत चंद्र बोस के बारे में 10 अनमोल बातें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 6, 2023

6 सितंबर को, हम भारत के स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख व्यक्ति शरत चंद्र बोस की जयंती मनाते हैं। 6 सितंबर, 1889 को कटक, ओडिशा में जन्मे शरत चंद्र बोस, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बड़े भाई से कहीं ज़्यादा थे; वह एक समर्पित बैरिस्टर, एक भावुक राजनीतिज्ञ और एक अथक स्वतंत्रता सेनानी थे। जैसा कि हम उनकी स्मृति का सम्मान करते हैं, आइए इस गुमनाम नायक के उल्लेखनीय जीवन और योगदान के बारे में जानें।

प्रारंभिक जीवन और परिवार

शरत चंद्र बोस प्रभावती देवी और जानकीनाथ बोस की चौदह संतानों में से चौथी संतान थे। उनके बड़े परिवार में दो बड़ी बहनें, प्रमिलाबाला मित्रा और सरलबाला डे और एक बड़े भाई, सतीश चंद्र बोस शामिल थे। इसके अतिरिक्त, उनकी चार छोटी बहनें और छह छोटे भाई थे, जिनमें प्रसिद्ध सुभाष चंद्र बोस और डॉ. सुनील चंद्र बोस शामिल थे।

शैक्षिक उद्देश्य

शरत चंद्र की शैक्षणिक यात्रा उन्हें प्रतिष्ठित संस्थानों तक ले गई। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रेसीडेंसी कॉलेज और स्कॉटिश चर्च कॉलेज में पढ़ाई की। ज्ञान के प्रति उनकी प्यास अंततः उन्हें 1911 में इंग्लैंड ले गई, जहां उन्होंने कानून में अपना करियर बनाया और लिंकन इन की मानद सोसायटी के सदस्य बन गए।

राजनीति और स्वतंत्रता आंदोलन में प्रवेश

भारत लौटकर, शरत चंद्र बोस ने शुरू में कानून का अभ्यास किया लेकिन उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रति एक मजबूत आह्वान महसूस हुआ। स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए उन्होंने स्वेच्छा से अपने पेशे का त्याग कर दिया। उनके समर्पण और प्रतिबद्धता पर किसी का ध्यान नहीं गया।1936 में, शरत चंद्र बोस ने बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की भूमिका निभाई। इसके साथ ही, उन्होंने 1936 से 1947 तक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्य के रूप में कार्य किया और स्वतंत्रता के लिए तरस रहे राष्ट्र की नियति को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाई।

बलिदान और कारावास

शरत चंद्र बोस का स्वतंत्रता का संकल्प उन्हें बलिदानों से भरे रास्ते पर ले गया। जब उनके भाई, सुभाष चंद्र बोस, साहसपूर्वक भागने में सफल रहे, तो शरत चंद्र को गिरफ्तारी का सामना करना पड़ा। यह उनके फजलुल हक सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल होने से ठीक एक दिन पहले हुआ।कारावास के माध्यम से उनकी यात्रा उन्हें एक जेल से दूसरे जेल तक ले गई, पहले मरकारा और फिर कुन्नूर। दुर्भाग्य से इस दौरान उनका स्वास्थ्य काफी बिगड़ गया। इन चुनौतियों के बावजूद उनका जज्बा बरकरार रहा।1945 में, साढ़े चार साल की कैद भुगतने के बाद, शरत चंद्र बोस को अंततः जेल से रिहा कर दिया गया।

भारतीय राष्ट्रीय सेना और भारत छोड़ो आंदोलन का समर्थन किया

शरत चंद्र बोस ने अपने छोटे भाई सुभाष चंद्र बोस द्वारा भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) के गठन का जोरदार समर्थन किया। उन्होंने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से भारत की तत्काल स्वतंत्रता की वकालत करते हुए भारत छोड़ो आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आईएनए सैनिकों के परिवारों के लिए सहायता

नेताजी की मृत्यु की दुखद खबर के बाद शरत चंद्र बोस ने आराम नहीं किया। उन्होंने आईएनए रक्षा और राहत समिति के माध्यम से आईएनए सैनिकों के परिवारों को जरूरत के समय सहायता प्रदान करते हुए अपना समर्थन बढ़ाया।

बंगाल विभाजन का विरोध

शरत चंद्र बोस बंगाल के विभाजन के मुखर आलोचक थे, जो इस क्षेत्र को धार्मिक आधार पर विभाजित करने की कैबिनेट मिशन योजना का हिस्सा था। अपने दृढ़ विश्वास से प्रेरित होकर, उन्होंने इस विभाजनकारी कदम के विरोध में एआईसीसी से इस्तीफा दे दिया।

व्यक्तिगत जीवन

1909 में शरत चंद्र बोस ने सुबाला डे और अखॉय कुमार डे की बेटी बिवाबती डे से शादी की। इस जोड़े को आठ बच्चों का आशीर्वाद मिला।

विरासत और गुज़रना

भारतीय स्वतंत्रता के लिए शरत चंद्र बोस का अटूट समर्पण और स्वतंत्रता आंदोलन में उनका उल्लेखनीय योगदान पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। दुख की बात है कि 20 फरवरी 1950 को 60 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया, लेकिन उनकी विरासत भारत की आजादी के लिए लड़ने वालों की अदम्य भावना के प्रमाण के रूप में जीवित है।जैसा कि हम शरत चंद्र बोस की जयंती मनाते हैं, आइए हम उनके बलिदानों, स्वतंत्रता की उनकी निरंतर खोज और एकजुट और स्वतंत्र भारत के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को याद करें। उनका जीवन उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा का प्रतीक बना हुआ है जो स्वतंत्रता, न्याय और एकता के मूल्यों को बनाए रखना चाहते हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.