Wayanad Landslide: जिंदगी की उम्मीद भरी तस्वीर! केरल के जंगलों से आई चमत्कार की कहानी... 5 दिन बाद बचाए गये 4 बच्चे

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 3, 2024

केरल न्यूज डेस्क !!! केरल के वायनाड (Wayanad Landslide) में हुए विनाशकारी भूस्खलन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और बड़ी संख्या में लोग अभी भी लापता हैं. इस भयानक आपदा के बीच एक खुशखबरी भी सामने आई, जहां भूस्खलन प्रभावित वायनाड में केरल के वन अधिकारियों द्वारा 8 घंटे के अथक ऑपरेशन के बाद एक सुदूर आदिवासी बस्ती से 6 बच्चों को बचाया गया। इस बचाव अभियान पर प्रतिक्रिया देते हुए केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा, "वन अधिकारियों का यह जुनून हमें याद दिलाता है कि संकट के सबसे काले समय में भी, केरल की जीवन शक्ति चमकती है। हम एकजुट होकर पुनर्निर्माण करेंगे और मजबूत होकर उभरेंगे।"

कलपेट्टा रेंज के वन अधिकारी के. हशीस के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम ने गुरुवार को एक आदिवासी परिवार (Wayanad Landslide) को बचाने के लिए जंगल के अंदर खतरनाक रास्ते से गुजरते हुए बचाव अभियान चलाया। बचाए गए बच्चों में आदिवासी समुदाय के चार बच्चे शामिल हैं जिनकी उम्र एक से चार साल के बीच है।

वायनाड के पनिया समुदाय से ताल्लुक रखने वाला यह परिवार एक पहाड़ी की चोटी पर गहरी खाई वाली गुफा में फंस गया था और टीम को वहां पहुंचने में साढ़े चार घंटे से ज्यादा का समय लगा। पीटीआई से बात करते हुए हशीस ने कहा कि उसने गुरुवार को मां और चार साल के बच्चे को वन क्षेत्र के पास भटकते देखा और पूछताछ करने पर पाया कि उसके तीन अन्य बच्चे और उनके पिता बिना भोजन के एक गुफा में फंसे हुए थे।

हशीस ने कहा कि परिवार आदिवासी समुदाय के एक विशेष वर्ग से है, जो आम तौर पर बाहरी लोगों के साथ बातचीत करने से बचता है। उन्होंने कहा, "वे आमतौर पर वन उत्पादों पर निर्भर रहते हैं और चावल खरीदने के लिए उन्हें स्थानीय बाजार में बेचते हैं। हालांकि, ऐसा लगता है कि भूस्खलन और भारी बारिश के कारण उन्हें कोई भोजन नहीं मिल पा रहा है।"

एक वन रेंज अधिकारी ने अपनी खतरनाक यात्रा के बारे में बताया, जिसमें उन्हें भारी बारिश के बीच फिसलन भरी और खड़ी चट्टानों से गुजरना पड़ा। हशीस ने कहा, 'बच्चे थके हुए थे और हमने जो भी खाने-पीने का सामान अपने साथ लाए थे, उन्हें खिलाया। बाद में, बहुत समझाने के बाद, उनके पिता हमारे साथ जाने के लिए तैयार हो गए और हमने बच्चों को अपने शरीर से बांध लिया और वापस अपनी यात्रा शुरू कर दी।' फिसलन भरी चट्टानों पर चढ़ने के लिए अधिकारियों को पेड़ों और चट्टानों पर रस्सियाँ बाँधनी पड़ीं।

वे अट्टामाला में अपने स्थानीय कार्यालय लौट आए, (Wayanad Landslide)जहां बच्चों को खाना खिलाया गया और कपड़े और जूते दिए गए। उन्होंने कहा कि फिलहाल उन्हें वहीं रखा गया है और बच्चे अब सुरक्षित हैं. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने वन अधिकारियों के चुनौतीपूर्ण प्रयासों की सराहना करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और तस्वीरें साझा कीं।

सीएम विजयन ने की सराहना

विजयन ने शुक्रवार को 'एक्स' पर लिखा, "भूस्खलन प्रभावित वायनाड (Wayanad Landslide) में हमारे साहसी वन अधिकारियों द्वारा 8 घंटे के अथक ऑपरेशन के बाद एक सुदूर आदिवासी बस्ती से छह अनमोल जिंदगियां बचाई गईं। वन अधिकारियों का साहस हमें याद दिलाता है कि संकट केरल का है।" कठिन समय में भी जीवंतता चमकती है। हम आशा के साथ पुनर्निर्माण करेंगे और मजबूत होकर उभरेंगे।" हशीश के साथ प्रभाग वन अधिकारी, बीएस जयचंद्रन, बीट वन अधिकारी, के अनिल कुमार और आरआरटी ​​(रैपिड रिस्पांस टीम) के सदस्य अनूप थॉमस ने परिवार को बचाने के लिए सात किलोमीटर से अधिक की लंबी यात्रा की। जैसे ही बारिश तेज हुई, वन विभाग ने वायनाड के अधिकांश आदिवासी समुदायों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया। अधिकारी ने बताया कि यह परिवार पिछले कुछ समय से जंगल के अंदर रह रहा था.


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.