प्रगति मैदान ITPO कॉम्प्लेक्स में PM मोदी ने की पूजा, श्रमिकों को शॉल ओढ़ाकर किया सम्मानित, शाम में उद्घाटन

Photo Source :

Posted On:Wednesday, July 26, 2023

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र (IECC) के भव्य उद्घाटन से ठीक पहले, नई दिल्ली के ITPO परिसर में एक पारंपरिक 'पूजा' में भाग लिया। सुबह आध्यात्मिकता और संस्कृति के सार से सजी हुई थी क्योंकि उन्होंने हवन अनुष्ठान में भाग लिया, जिससे कार्यक्रम में दिव्यता का स्पर्श जुड़ गया।नई दिल्ली के प्रतिष्ठित प्रगति मैदान में भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) परिसर के भीतर आयोजित हवन-पूजा समारोह में प्रधानमंत्री की भागीदारी को मनोरम दृश्यों में कैद किया गया। यह महत्वपूर्ण अवसर न केवल IECC कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन का प्रतीक है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को अपनाने की दिशा में देश की प्रगति का भी प्रतीक है।

अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन मेहनती व्यक्तियों, श्रमजीवियों को सम्मानित करने का अवसर भी लिया, जिन्होंने नई दिल्ली में आईटीपीओ परिसर में भव्य परियोजना को साकार करने में योगदान दिया।बड़े गर्व के साथ, प्रधान मंत्री ने IECC परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया, जो वैश्विक कार्यक्रमों की मेजबानी में उत्कृष्टता के प्रति भारत के समर्पण का एक प्रमाण है। प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र (IECC) बनाने का दूरदर्शी विचार अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देश की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री मोदी की प्रतिबद्धता का परिणाम था।

प्रगति मैदान में पुरानी और पुरानी सुविधाओं को आधुनिक चमत्कार में बदलते हुए, IECC कॉम्प्लेक्स लगभग 2,700 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक उल्लेखनीय राष्ट्रीय परियोजना के रूप में खड़ा है। 123 एकड़ के विशाल परिसर में फैला, IECC कॉम्प्लेक्स अब गर्व से भारत के सबसे बड़े MICE (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियाँ) गंतव्य का खिताब रखता है।प्रगति मैदान परिसर के केंद्र में, कन्वेंशन सेंटर एक भव्य वास्तुशिल्प आश्चर्य के रूप में उभरता है। बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों, सम्मेलनों, सम्मेलनों और अन्य प्रतिष्ठित कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए डिज़ाइन किया गया, इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं की भरमार है।

कई मीटिंग रूम, लाउंज, ऑडिटोरियम, एक एम्फीथिएटर और एक बिजनेस सेंटर के साथ, कन्वेंशन सेंटर विविध प्रकार के कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए अद्वितीय बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है।कन्वेंशन सेंटर को वास्तव में जो चीज अलग करती है, वह है शानदार बहुउद्देश्यीय हॉल और प्लेनरी हॉल, जिसमें सात हजार लोगों की चौंका देने वाली संयुक्त क्षमता है। यह क्षमता ऑस्ट्रेलिया के विश्व-प्रसिद्ध सिडनी ओपेरा हाउस से भी अधिक है।

इसके अलावा, परिसर के भीतर राजसी एम्फीथिएटर में 3,000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है, जो इसे भव्य प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।प्रगति मैदान में नव विकसित IECC कॉम्प्लेक्स भारत के वास्तुशिल्प परिदृश्य में एक सच्चा रत्न है। इसकी भव्यता, बहुमुखी प्रतिभा और विश्व स्तरीय कार्यक्रमों की मेजबानी के प्रति समर्पण वैश्विक मंच पर भारत की स्थिति को मजबूत करता है, जो देश के लिए एक उज्ज्वल और आशाजनक भविष्य का प्रतीक है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.