पीएम मोदी आज महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 9, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की श्रृंखला शुरू करने के लिए तैयार हैं। प्रमुख पहलों में से एक है डॉ. का उन्नयन। नागपुर में बाबासाहेब अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जिसकी परियोजना लागत लगभग 7,000 करोड़ रुपये है। इस अपग्रेड से विनिर्माण, विमानन, पर्यटन, लॉजिस्टिक्स और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे नागपुर और आसपास के विदर्भ क्षेत्र को काफी फायदा होगा।

इसके अलावा, पीएम मोदी शिरडी हवाई अड्डे पर नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग की आधारशिला रखेंगे, जो 645 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना है। शिरडी आने वाले बड़ी संख्या में धार्मिक पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए टर्मिनल की थीम साईं बाबा से जुड़े आध्यात्मिक नीम के पेड़ से प्रेरित है।

प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में 10 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों का भी संचालन करेंगे। ये संस्थान मुंबई, नासिक, जालना, अमरावती, गढ़चिरौली, बुलढाणा, वाशिम, भंडारा, हिंगोली और अंबरनाथ (ठाणे) में स्थित हैं। कॉलेजों का लक्ष्य जनता को उन्नत स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करते हुए स्नातक और स्नातकोत्तर सीटों की संख्या में वृद्धि करना है।

भारत को "विश्व की कौशल राजधानी" बनाने के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, पीएम मोदी मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) का उद्घाटन करेंगे। टाटा एजुकेशन एंड डेवलपमेंट ट्रस्ट के सहयोग से सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत स्थापित यह संस्थान मेक्ट्रोनिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा एनालिटिक्स और रोबोटिक्स जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी विद्या समीक्षा केंद्र (वीएसके) का उद्घाटन करेंगे, जो छात्रों, शिक्षकों और प्रशासकों को शैक्षणिक और प्रशासनिक डेटा तक पहुंच प्रदान करेगा। लाइव चैटबॉट्स जैसे टूल के माध्यम से, वीएसके का लक्ष्य स्कूलों में संसाधन प्रबंधन में सुधार करना, माता-पिता और राज्य के बीच संबंधों को मजबूत करना और छात्रों के सीखने को बढ़ाने के लिए नवीन शिक्षण संसाधन प्रदान करना है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.