PM Modi: आज छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, बस्तर में स्टील प्लांट का करेंगे उद्घाटन

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 3, 2023

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की यात्रा पर जाने के लिए तैयार हैं, जहां वह इन दोनों राज्यों में परिवर्तनकारी परियोजनाओं की एक श्रृंखला का अनावरण करेंगे, ये दोनों राज्य आगामी चुनावों के लिए तैयार हैं। प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, मोदी छत्तीसगढ़ में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास पहलों के साथ-साथ तेलंगाना में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास पहलों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। विशेष रूप से, इस यात्रा का एक मुख्य आकर्षण बस्तर जिले में स्थित नगरनार में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के अत्याधुनिक स्टील प्लांट का उद्घाटन है, जो एक महत्वपूर्ण कदम है जो 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

23,800 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश पर निर्मित यह अत्याधुनिक इस्पात संयंत्र, शीर्ष स्तरीय इस्पात उत्पादों के उत्पादन के लिए तैयार एक अभूतपूर्व ग्रीनफील्ड परियोजना का प्रतिनिधित्व करता है। इसकी स्थापना रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करने के लिए तैयार है, जिससे संयंत्र कार्यबल और सहायक और डाउनस्ट्रीम उद्योगों दोनों को लाभ होगा। इसके अलावा, यह बस्तर को वैश्विक इस्पात उद्योग मानचित्र पर लाने का वादा करता है और साथ ही क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक प्रगति को उत्प्रेरित करता है।

देश भर में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता के अनुरूप, वह राज्य के भीतर रेलवे परियोजनाओं की एक श्रृंखला भी शुरू करेंगे। इसमें अंतागढ़ और तारोकी को जोड़ने वाली नई रेल लाइन का उद्घाटन, साथ ही जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है। इसके अतिरिक्त, जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास के साथ-साथ बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना की आधारशिला रखी जाएगी। कई अन्य रेल पहल भी शुरू होने वाली हैं।

तेलंगाना में, मोदी एनटीपीसी के तहत तेलंगाना सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट में चरण 1 की पहली 800 मेगावाट इकाई का उद्घाटन करेंगे। यह पावर स्टेशन राज्य में बिजली की लागत को काफी कम कर देगा, कड़े पर्यावरणीय अनुपालन मानकों का पालन करते हुए इसके आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।इसके अलावा, राज्य के रेल बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि प्रधान मंत्री मनोहराबाद और सिद्दीपेट को जोड़ने वाली नई रेल लाइन और धर्माबाद-मनोहराबाद और महबूबनगर-कुर्नूल को शामिल करने वाली विद्युतीकरण परियोजनाओं जैसी रेल परियोजनाओं को समर्पित करेंगे।

राज्य में स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के एक ठोस प्रयास में, मोदी प्रधान मंत्री - आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मिशन के हिस्से के रूप में 20 महत्वपूर्ण देखभाल ब्लॉक (सीसीबी) की आधारशिला रखेंगे। इन क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का निर्माण आदिलाबाद, भद्राद्रि कोठागुडेम, जयशंकर भूपालपल्ली, जोगुलाम्बा गडवाल, हैदराबाद, खम्मम, कुमुराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, महबूबनगर (बडेपल्ली), मुलुगु, नगरकुर्नूल, नलगोंडा, नारायणपेट, निर्मल, राजन्ना सिरसिला सहित विभिन्न जिलों में किया जाएगा। रंगारेड्डी (महेश्वरम), सूर्यापेट, पेद्दापल्ली, विकाराबाद, और वारंगल (नरसंपेट)। यह प्रयास पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.