पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, देखें ग्लोबल लीडर्स की लिस्ट

Photo Source :

Posted On:Saturday, December 9, 2023

सर्वेक्षण के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता का दर्जा दिया गया है। भारतीय प्रधान मंत्री की अनुमोदन रेटिंग सूची में दूसरे शीर्ष नेता की तुलना में 10 प्रतिशत अंक अधिक है। पीएम मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर का नाम है। जिसकी अनुमोदन रेटिंग 66% है। अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी फर्म 'मॉर्निंग कंसल्ट' ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता घोषित किया है। स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट 58% रेटिंग के साथ दूसरे और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा 49% रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं। खास बात यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 40% की अप्रूवल रेटिंग के साथ सूची में सातवें स्थान पर हैं। मार्च के बाद से यह उनकी उच्चतम अप्रूवल रेटिंग है।

अस्वीकृति रेटिंग में शीर्ष 10 नेताओं की सूची में कनाडा के जस्टिन ट्रूडो शीर्ष पर हैं। उनकी अस्वीकृति रेटिंग सबसे अधिक 58 प्रतिशत है, माना जाता है कि यह खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर मुद्दे पर भारत के साथ राजनयिक मतभेदों का परिणाम है। एक राजनीतिक खुफिया अनुसंधान फर्म द्वारा एकत्र किया गया डेटा 22 वैश्विक नेताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है। इस साल 6-12 सितंबर तक एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, पीएम मोदी की सूची में सबसे कम केवल 18% की अस्वीकृति रेटिंग थी।

हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तीन राज्यों में शानदार जीत दर्ज की। बीजेपी ने अपनी जीत का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी की वैश्विक लोकप्रियता को दिया है. बीजेपी ने इस अद्भुत उपलब्धि को 'मोदी मैजिक' करार दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने सितंबर मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे में 76 प्रतिशत रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। पिछली रेटिंग में भी पीएम मोदी टॉप पर थे. अप्रैल सर्वे में 76 प्रतिशत रेटिंग के साथ पीएम मोदी जो बिडेन और ऋषि सुनक को पछाड़कर 'सबसे लोकप्रिय' नेता बन गए। इसके अलावा फरवरी में पीएम मोदी को 78 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता का दर्जा दिया गया था।

 


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.