NEET 2024 Breaks Records: 67 छात्रों ने हासिल किए परफेक्ट स्कोर, ईमानदारी का मुद्दा उठा

Photo Source :

Posted On:Thursday, June 6, 2024

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) एक कड़ी प्रतियोगिता है, लेकिन इस साल के नतीजों ने कई लोगों को हैरान कर दिया है। NEET के इतिहास में पहली बार, 67 छात्रों ने 720 में से 720 का परफेक्ट स्कोर हासिल किया, जिससे उन्हें प्रतिष्ठित ऑल इंडिया रैंक (AIR) 1 हासिल हुई। हालांकि, इस अविश्वसनीय उपलब्धि ने परीक्षा की ईमानदारी पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से आठ उम्मीदवार कथित तौर पर एक ही केंद्र पर परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बात को लेकर चिंता जताई गई है कि क्या NEET का पेपर माध्यमिक परीक्षाओं की तुलना में आसान था, क्योंकि इसमें बड़ी संख्या में छात्र सफल हुए। 67 उम्मीदवारों ने परफेक्ट 720 कैसे हासिल किए? क्या अंकन योजना बहुत नरम थी?NEET की अंकन योजना सही और गलत उत्तरों के लिए क्रमशः 4 या माइनस 1 जैसी है। हालांकि, इस साल के नतीजों ने अटकलों को जन्म दिया है।

कुछ छात्र 718 या 719 अंक कैसे प्राप्त कर सकते हैं? ऐसी घटनाएं शिक्षा क्षेत्र में बहस को जन्म देती हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने स्पष्ट किया कि ऐसे मामलों में ग्रेस मार्क्स दिए गए, जहां छात्रों को परीक्षा के दौरान समय की कमी का सामना करना पड़ा। फिर भी, इस अभूतपूर्व कदम ने कई लोगों को हैरान कर दिया है।जबकि NTA ने ग्रेस मार्क्स के मुद्दे को संबोधित किया, लेकिन इस बात को लेकर पारदर्शिता की कमी कि किन केंद्रों को यह लाभ मिला, चिंता का विषय बना हुआ है।

इसके अलावा, स्थापित मानदंडों से अचानक विचलन संदेह पैदा करता है। क्या इस दृष्टिकोण को किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में लागू किया जा सकता है? क्या सामान्य स्कोरिंग पैटर्न से इस विचलन का कोई उचित कारण है?जबकि NEET के अभ्यर्थी अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं, परीक्षा की अखंडता को लेकर सवाल बने हुए हैं। जबकि NTA के स्पष्टीकरण से कुछ प्रकाश पड़ता है, एक व्यापक स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.