Lok Sabha Election Results 2024: कांग्रेस 100 सीटों से चूकी; भाजपा अपने दम पर आधी सीटों का आंकड़ा पार करने में विफल रही, मतगणना समाप्त

Photo Source :

Posted On:Wednesday, June 5, 2024

भारत के चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल से 1 जून के बीच हुए सभी 543 लोकसभा सीटों के नतीजों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस पार्टी ने 99 सीटें जीती हैं, जबकि भाजपा ने 240 सीटें हासिल की हैं, जो बहुमत के लिए आवश्यक 272 सीटों से कम है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र में तीसरी बार वापसी करने के लिए तैयार हैं, लेकिन विपक्षी भारतीय ब्लॉक के अप्रत्याशित रूप से मजबूत प्रदर्शन के कारण भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया।

भाजपा को अपने पारंपरिक गढ़ों में असफलताओं का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कम सीटें मिलीं, जबकि दक्षिण में इसके प्रयासों से केवल मामूली लाभ हुआ। पश्चिम बंगाल में विस्तार की इसकी महत्वाकांक्षा भी विफल हो गई। हालांकि, ओडिशा में पार्टी की रणनीति सफल रही, क्योंकि यह पहली बार सत्ता में आई और 21 लोकसभा सीटों में से 19 पर जीत हासिल की।

समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में ओबीसी मतदाताओं तक कांग्रेस की अभूतपूर्व पहुंच उत्तर प्रदेश में अत्यधिक सफल रही। गठबंधन ने 44 सीटें जीतीं, जिससे इस महत्वपूर्ण युद्ध क्षेत्र में भाजपा की संख्या 2019 में 62 सीटों से घटकर 35 रह गई। हालांकि, बिहार में, कांग्रेस-राजद गठबंधन, इसी तरह की रणनीति के बावजूद, मतदाताओं को उत्साहित करने में विफल रहा, जिससे एनडीए गठबंधन को अपनी स्थिति बनाए रखने का मौका मिला।

लोकसभा में गठबंधन की राजनीति की वापसी

मंगलवार के नतीजों ने एक दशक के बाद राष्ट्रीय राजनीति के केंद्र में गठबंधन को निर्णायक रूप से फिर से स्थापित किया है और संसद में विपक्ष को मजबूत किया है। 2014 के बाद पहली बार, कांग्रेस अब आधिकारिक तौर पर विपक्ष के नेता के पद की हकदार है, जो कैबिनेट रैंक के बराबर है।फैसले से पता चलता है कि एनडीए के भीतर सबसे अधिक सीटें होने के बावजूद भाजपा को अधिक सहमति वाला दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता होगी, क्योंकि उसके सहयोगियों द्वारा हासिल की गई संख्या गठबंधन के लिए लोकसभा में आधे से अधिक अंक हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण है। बुधवार को एनडीए की बैठक होनी है, जिसमें दो सबसे बड़े सहयोगी टीडीपी और जेडी(यू) अपनी उपस्थिति की पुष्टि करेंगे।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.