Landslides in Wayanad : भूस्खलन से 43 लोगों की मौत, सैंकड़ों फंसे, पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

Photo Source :

Posted On:Tuesday, July 30, 2024

केरल न्यूज डेस्क !!! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (30 जुलाई) को वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की। उन्होंने बचाव कार्यों में सहायता के लिए केंद्र से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। सूत्रों के अनुसार, उन्होंने मौजूदा स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी से भी बात की। प्रधानमंत्री ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बात की और उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि भाजपा कार्यकर्ता राहत प्रयासों में हरसंभव सहायता करें।

एक्स पर बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "वायनाड के कुछ हिस्सों में हुए भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं। प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है। केरल के मुख्यमंत्री श्री @pinarayivijayan से बात की और वहां मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।"

प्रधानमंत्री मोदी ने वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार (30 जुलाई) की सुबह मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन के बाद मलप्पुरम के नीलांबुर क्षेत्र से बहने वाली चालियार नदी में कई लोग बह गए। वायनाड में मेप्पाडी पंचायत के मुंदक्कई और चूरलमाला गांवों में कई भूस्खलन की पुष्टि हुई है। इसके जवाब में, मुख्यमंत्री कार्यालय ने कोयंबटूर के सुलूर से वायनाड के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के दो हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था की है, जबकि प्रभावित क्षेत्र की सहायता के लिए कन्नूर से भारतीय सेना की रक्षा सुरक्षा कोर की दो बटालियनों को तैनात किया गया है।

बचाव दल और अधिकारियों ने बताया कि मुंडक्कई में कई घर, दुकानें और वाहन मलबे में दब गए, जिससे कई लोग फंस गए। पास के पुल के नष्ट होने से बचाव कार्य बाधित हुआ है, जिससे ग्रामीणों को मलबे में दबे लोगों की मदद करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में जाने से रोका जा रहा है। यह विनाशकारी घटना मुख्य रूप से चाय बागानों में काम करने वाले परिवारों के रहने वाले क्षेत्र में हुई है, जिससे संकट और बढ़ गया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। उन्होंने कहा, "वायनाड में मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन से मैं बहुत दुखी हूं। मेरी हार्दिक संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।"


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.