Lal Bahadur Shastri Jayanti: जयंती के मौके पर पढ़ें लाल बहादुर शास्त्री के अनमोल विचार, जीवन बनेगा सरल

Photo Source :

Posted On:Monday, October 2, 2023

लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2023 प्रेरक उद्धरण: भारत के दूसरे प्रधान मंत्री और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर को हुआ था। इस दिन गांधी जयंती के साथ-साथ शास्त्रीजी की जयंती भी मनाई जाती है। लाल बहादुर शास्त्री का जीवन सादगी, ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा का आदर्श उदाहरण है। जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद जब देश को नये प्रधानमंत्री की जरूरत थी तो लाल बहादुर शास्त्री का नाम सामने आया। देश के प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने अपने कर्तव्यों का बखूबी पालन किया।

उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और आजादी की लड़ाई के लिए 17 साल की उम्र में जेल चले गए। आजादी का नारा बुलंद हुआ, जो देशवासियों की जुबान पर चढ़ गया। उनके सिद्धांत, उनका पूरा जीवन प्रेरणा बन गया। लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु के बाद उनके परिवार के पास न तो अपना घर था और न ही संपत्ति। वह एक ऐसे प्रधान मंत्री थे जिन्होंने अपने पद का लाभ नहीं उठाया बल्कि सरकार और देश की सेवा की।

लाल बहादुर शास्त्री के विचार और मूल्य भारतीय समाज के लिए महत्वपूर्ण हैं और उनके कार्यों और योगदान का समर्थन करने का संकल्प आज भी हमारे साथ है। जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर पढ़ें उनके अनमोल वचन।

जय जवान जय किसान

यह उनका प्रसिद्ध नारा था, जिसका अर्थ था कि भारतीय सेना और किसान दोनों ही देश के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस नारे को भारतीय समाज ने बड़े प्रेम और समर्थन से अपनाया।

अहिंसा और शांति का अभ्यास करें
 
लाल बहादुर शास्त्री गांधीजी के अहिंसा और शांति के मूल्यों के प्रति समर्पित थे। उन्होंने विश्व शांति और सद्भाव के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जब तक हम अपने किसानों के अधिकारों का पूरा समर्थन नहीं करेंगे तब तक हम विकास की यात्रा पूरी नहीं कर सकते।

लाल बहादुर शास्त्री किसानों के अधिकारों को भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदान मानते थे और उन्होंने किसानों के समर्थन में कई कदम भी उठाए।

सब कुछ ठीक हो जाएगा

उन्होंने इस वाक्यांश का प्रयोग जीवन की सभी स्थितियों में अत्यंत निरंतरता और आत्मविश्वास के साथ किया। जब भी आप जीवन में कठिनाइयों का अनुभव करें, तो आशा करें कि सब कुछ अच्छा हो जाएगा।

लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कुछ विचार 

  • देश की प्रगति के लिए आपस में लड़ने की बजाय
  • गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना होगा।
  • हमारी शक्ति और ताकत के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य है,
  • लोगों के बीच एकता स्थापित करना.
  • हम सिर्फ अपने लिए नहीं हैं,
  • इसके बजाय, वे पूरी दुनिया की शांति, विकास और कल्याण में विश्वास करते हैं।
  • यदि हमारे देश में किसी भी व्यक्ति को अछूत कहा जाता है
  • भारत का सिर शर्म से झुक जायेगा.

 


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.