संसद में पारित हुआ भारतीय प्रबंधन संशोधन बिल 2023, राष्ट्रपति होंगे प्रमुख बी-स्कूलों के विजिटर

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 9, 2023

राज्यसभा ने मंगलवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित कर दिया, जो प्रमुख बिजनेस-स्कूलों की स्वायत्तता को कम करते हुए, भारत के राष्ट्रपति द्वारा केंद्र को अधिक शक्तियां देने के साथ संस्थानों की प्रबंधन जवाबदेही सौंपता है।विधेयक ध्वनि मत से पारित हो गया. इससे पहले यह विधेयक 4 अगस्त को लोकसभा से पारित हुआ था।विधेयक भारतीय प्रबंधन संस्थान अधिनियम 2017 में संशोधन करना चाहता है। यह भारत के राष्ट्रपति को अधिनियम के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक संस्थान के आगंतुक के रूप में नामित करता है।

वर्तमान में, IIM के निदेशक की नियुक्ति खोज-सह-चयन समिति की सिफारिशों के आधार पर, गवर्नर्स बोर्ड द्वारा की जाती है। विधेयक बोर्ड को संस्थान निदेशक नियुक्त करने से पहले विजिटर की पूर्व मंजूरी लेने का आदेश देता है। निदेशक के चयन की प्रक्रिया केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की जाएगी।वर्तमान में, खोज समिति में बोर्ड के अध्यक्ष और प्रतिष्ठित प्रशासकों, उद्योगपतियों और शिक्षाविदों में से तीन सदस्य शामिल हैं। विधेयक इन तीन सदस्यों को घटाकर दो कर देता है और विज़िटर द्वारा नामित एक और सदस्य जोड़ता है।

विधेयक में कहा गया है कि बोर्ड को किसी निदेशक को हटाने से पहले विजिटर की पूर्व मंजूरी की आवश्यकता होगी। यह विज़िटर को निदेशक की सेवाओं को समाप्त करने का अधिकार भी देता है, जैसा कि निर्धारित किया जा सकता है। विधेयक में यह भी कहा गया है कि बोर्ड के अध्यक्ष को विजिटर द्वारा नामित किया जाएगा।विधेयक में आईआईएम के खिलाफ जांच के लिए एक नई प्रक्रिया का प्रस्ताव है।

यह आगंतुक को पूछताछ की शक्ति प्रदान करता है। आगंतुक किसी संस्थान के काम की समीक्षा करने और उसके मामलों की जांच करने के लिए व्यक्तियों को नियुक्त कर सकता है।ऐसी पूछताछ की रिपोर्ट के आधार पर, आगंतुक निर्देश जारी कर सकते हैं जो संस्थान पर बाध्यकारी होंगे। बोर्ड आगंतुक को ऐसी पूछताछ की अनुशंसा भी कर सकता है।विधेयक में प्रावधान है कि केंद्र सरकार किसी संस्थान के बोर्ड को भंग करने या निलंबित करने के लिए शर्तें और प्रक्रिया निर्धारित कर सकती है। यदि किसी बोर्ड को निलंबित या भंग कर दिया जाता है, तो केंद्र सरकार छह महीने के लिए या एक नया बोर्ड गठित होने तक एक अंतरिम बोर्ड का गठन करेगी।

वर्तमान में, अधिनियम सभी संस्थानों के लिए एक समन्वय मंच का प्रावधान करता है, जिसके अध्यक्ष का चयन किया जाता है। खोज-सह-चयन समिति। विधेयक के प्रावधानों के तहत, अध्यक्ष को विजिटर द्वारा नामित किया जाएगा।वर्तमान में, फोरम में दो वर्षों के लिए रोटेशन के आधार पर चार संस्थानों के अध्यक्ष शामिल होते हैं, जिन्हें अध्यक्ष द्वारा नामित किया जाता है। विधेयक में यह संशोधन किया गया है कि सभी संस्थानों के अध्यक्ष फोरम के पदेन सदस्य होंगे।विधेयक राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान (एनआईटीआईई), मुंबई को आईआईएम, मुंबई के रूप में वर्गीकृत करता है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.