India-Canada Tension: 'कनाडा ने नहीं दिए सबूत, बताएं कौन है निज्जर का कातिल', विवाद के बीच भारतीय अधिकारी का बयान

Photo Source :

Posted On:Monday, September 25, 2023

शीर्ष भारतीय सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि कनाडा ने सरे स्थित खालिस्तान आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या में भारतीय खुफिया एजेंसियों की संभावित संलिप्तता पर किसी भी स्तर पर भारत के साथ कोई सबूत साझा नहीं किया है। अधिकारियों के अनुसार, जिन्होंने नाम नहीं बताने को कहा दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले न तो ओटावा और न ही वाशिंगटन डीसी ने खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख निज्जर की हत्या पर नई दिल्ली के साथ कोई खुफिया जानकारी साझा की।

अधिकारियों ने कहा कि कनाडाई राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोडी थॉमस ने जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले भारतीय खुफिया प्रमुख और अपने भारतीय समकक्ष से मुलाकात की, लेकिन उन्होंने निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता की ओर इशारा करने वाला कोई सबूत साझा नहीं किया।यह स्पष्ट नहीं है कि यह मुद्दा उठाया ही गया था या नहीं। फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली के साथ इस मुद्दे को अलग से उठाया।

अधिकारियों में से एक ने कहा, "विश्वसनीय आरोप एक विरोधाभास है," कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा का संदर्भ देते हुए जब उन्होंने पहली बार पिछले सप्ताह इस मुद्दे का उल्लेख किया था। और तब से, अधिकारियों ने कहा, कोई सबूत साझा नहीं किया गया है।“भारत के साथ राजनयिक या खुफिया चैनल के माध्यम से कोई विश्वसनीय सबूत साझा नहीं किया गया है। चूंकि भारत का निज्जर की हत्या से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए वह सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है, बशर्ते कनाडा वैध कानूनी प्रक्रिया अपनाए और पहचाने गए हत्यारे या हत्यारों के खिलाफ मुकदमा चलाए,'' इस अधिकारी ने कहा।

भारतीय अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि ट्रूडो का आरोप कनाडा में सिख प्रवासियों पर नजर रखते हुए राजनीति से प्रेरित है, और अमेरिका और कनाडा के अन्य फाइव आईज और जी7 गठबंधन सहयोगियों को इस मुद्दे में घसीटा गया है। निश्चित रूप से, यह मूल्यांकन कनाडा में अमेरिकी राजदूत डेविड कोहेन द्वारा पिछले सप्ताह की गई टिप्पणियों के विपरीत है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह आरोप "फाइव आईज भागीदारों के बीच साझा खुफिया जानकारी" पर आधारित था।

फ़ाइव आइज़ के अन्य सदस्य ऑस्ट्रेलिया, यूके और न्यूज़ीलैंड हैं। कोहेन ने कहा, इस खुफिया जानकारी से कनाडा को हत्या और "भारत सरकार के एजेंटों" के बीच संभावित संबंध की पहचान करने में मदद मिली।फिर भी, अधिकारियों ने कहा कि भारत इस मामले पर कनाडाई तनाव का सामना करने और निराधार आरोपों पर ट्रूडो सरकार का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी जानना चाहा कि निज्जर की हत्या किसने की।अधिकारी स्वीकार करते हैं कि अमेरिका अपने सबसे करीबी सहयोगी कनाडा और नए सबसे अच्छे दोस्त भारत के बीच फंस गया है और उसने पूरी जांच की मांग करके सही रुख अपनाया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि कनाडाई जांच आगे बढ़े और यह महत्वपूर्ण होगा कि भारत इस जांच पर कनाडाई लोगों के साथ काम करे।" उन्होंने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि जांच अपना काम जारी रखे।"अब सबसे अच्छी बात जो हो सकती है वह यह है कि ओटावा सबूत पेश करे - अगर उसके पास कोई है - तो ऊपर उद्धृत अधिकारी ने कहा।“जस्टिन ट्रूडो को अभियोजन दस्तावेज़ में निज्जर के हत्यारे का नाम बताना चाहिए और भारत सरकार के उस अधिकारी का भी नाम बताना चाहिए, जिसने, यदि कोई हो, तो हमले का आदेश दिया था। आरोप सबूत नहीं है।”


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.