ऐतिहासिक हैट्रिक: बीजेपी ने हरियाणा में लगातार तीसरी जीत हासिल की

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 9, 2024

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के नतीजे साफ होते जा रहे हैं. हरियाणा में भाजपा महत्वपूर्ण जीत हासिल करने की ओर अग्रसर है और 90 में से 51 सीटों पर आगे चल रही है, जो पार्टी की हैट्रिक जीत है। इसके विपरीत, कांग्रेस के एक बार फिर विपक्ष में होने की उम्मीद है।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस को नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन से फायदा हुआ और उसे शासन में भाग लेने का मौका मिला। हालांकि अनुच्छेद 370 हटने के बाद यह पहला चुनाव बीजेपी नहीं जीत पाई, लेकिन हरियाणा में उसका दमदार प्रदर्शन उल्लेखनीय है। बीजेपी कार्यकर्ता नतीजों से काफी संतुष्ट हैं और ऐसी अटकलें हैं कि यह जीत झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव को प्रभावित कर सकती है.

राजनीतिक विश्लेषकों का सुझाव है कि, लोकसभा चुनावों के बाद, भारत गठबंधन ने भाजपा के खिलाफ ताकत दिखाई थी, जिसके परिणामस्वरूप हिंदी भाषी राज्यों में पार्टी को महत्वपूर्ण नुकसान हुआ, जिससे शुरुआत में कांग्रेस समर्थक प्रसन्न हुए। उन्होंने बीजेपी को पूर्ण बहुमत हासिल करने से रोकने के लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को श्रेय दिया. एक दशक के भाजपा शासन के बाद हरियाणा में सत्ता परिवर्तन की उम्मीदें थीं; हालाँकि, पार्टी अब लगातार तीसरी बार इतिहास रचने की राह पर है।

हरियाणा में भाजपा की सफलता ने उसके कार्यकर्ताओं को पुनर्जीवित कर दिया है, जिसका लाभ पार्टी को झारखंड में मिलने की उम्मीद है। झारखंड में वर्तमान राजनीतिक माहौल, हिंदुओं पर हमलों की बढ़ती घटनाओं, लव जिहाद से संबंधित मुद्दों और आदिवासी क्षेत्रों में बांग्लादेशी घुसपैठ पर चिंताओं ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को एक चुनौतीपूर्ण स्थिति में डाल दिया है। भाजपा इन मुद्दों पर प्रचार करने की तैयारी कर रही है और उसका मानना ​​है कि हरियाणा में उसकी जीत से मिली गति झारखंड में सत्ता हासिल करने के उसके प्रयासों में मदद करेगी।

दूसरी तरफ, राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी को हिंदी भाषी राज्य में एक और हार का सामना करना पड़ा है, जिससे उनकी नेतृत्व क्षमताओं की नए सिरे से जांच हो सकती है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.