G20 Summit: आज से शुरू होगा विश्व के सबसे प्रभावशाली देशों के राष्ट्र प्रमुखों का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन

Photo Source :

Posted On:Saturday, September 9, 2023

चूंकि 18वां जी20 शिखर सम्मेलन राष्ट्रीय राजधानी में शुरू हो रहा है, जिसमें कई वैश्विक नेता और गणमान्य व्यक्ति एक साथ आ रहे हैं, इसलिए शिखर सम्मेलन के उद्देश्यों और कार्यवाहियों पर गहराई से विचार करना आवश्यक है।इस हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में यूरोपीय संघ और आमंत्रित अतिथि देशों के प्रतिष्ठित अधिकारियों के साथ-साथ 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों की उपस्थिति का दावा किया गया है। इसके अलावा, 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग लेने के लिए तैयार हैं, जिससे यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण वैश्विक सभा बन जाएगी।

भारत गर्व से 9-10 सितंबर को हाल ही में उद्घाटन किए गए भारत मंडपम में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। शिखर सम्मेलन की शुरुआत में विश्व नेता सुबह 9:30 बजे से भारत मंडपम पहुंचेंगे।पहला सत्र, जो लगभग सुबह 10:30 बजे के लिए निर्धारित है, जी20 नेताओं के बीच चर्चा का एक केंद्रीय विषय "वन अर्थ" थीम के इर्द-गिर्द घूमेगा। यह सत्र जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने, शमन प्रयासों को मजबूत करने और जल्द से जल्द शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए समर्पित है।

भारत की अध्यक्षता में आयोजित इस वर्ष के G20 शिखर सम्मेलन का विषय "वसुधैव कुटुंबकम" या "एक पृथ्वी · एक परिवार · एक भविष्य" है, जो प्राचीन संस्कृत पाठ महा उपनिषद से लिया गया है। अनिवार्य रूप से, यह विषय सभी जीवन रूपों - मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीवों - के मूल्य और पृथ्वी और व्यापक ब्रह्मांड में उनके अंतर्संबंध पर जोर देता है।'वन अर्थ' सत्र के समापन और दोपहर के भोजन के ब्रेक के बाद, शिखर सम्मेलन की कार्यवाही के हिस्से के रूप में 'वन फैमिली' नामक एक और सत्र अपराह्न 3:00 बजे के लिए निर्धारित है।

शाम को करीब 7:00 बजे भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से रात्रिभोज का आयोजन होगा. जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज में विदेशी प्रतिनिधियों, सांसदों और वर्तमान कैबिनेट मंत्रियों के अलावा देश के कुछ पूर्व वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे।देश की राजधानी में इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिष्ठित नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा शामिल हैं।

विशेष रूप से, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सप्ताहांत शिखर सम्मेलन से अनुपस्थित रहेंगे। इसके बजाय, चीन का प्रतिनिधित्व चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग करेंगे, जबकि रूस के प्रतिनिधि के रूप में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव होंगे।यह भारत द्वारा पहली बार G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का प्रतीक है, और भारत की समृद्ध परंपराओं और शक्तियों को प्रदर्शित करने के लिए व्यापक तैयारी की गई है।

अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत के प्रमुख उद्देश्यों में अफ्रीकी संघ को जी20 सदस्य के रूप में शामिल करना और यूक्रेन में संघर्ष के संबंध में एक संयुक्त बयान से संबंधित असहमति का समाधान शामिल है।अपने पूरे राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान, भारत ने समावेशी विकास, डिजिटल नवाचार, जलवायु लचीलापन और समान वैश्विक स्वास्थ्य पहुंच सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है। भारत का लक्ष्य अपने राष्ट्रपति पद का लाभ ऐसे सहयोगी समाधानों को बढ़ावा देना है जो वैश्विक कल्याण में योगदान देने के साथ-साथ उसकी अपनी आबादी को भी लाभान्वित करें।

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों में नाइजीरिया, अर्जेंटीना, इटली, अफ्रीकी संघ (कॉमरोज़ द्वारा प्रतिनिधित्व), और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना, इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा शामिल हैं।इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले अन्य उल्लेखनीय नेताओं में चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, ओमान के उप प्रधान मंत्री असद बिन तारिक बिन तैमूर, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल, मिस्र के राष्ट्रपति शामिल हैं।

अल-सिसी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो, सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा .इसके अलावा अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो एंजेल फर्नांडीज, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन भी उपस्थित हैं। (ओईसीडी) के महासचिव माथियास कॉर्मन, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक नगोजी ओकोन्जो-इवेला, और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.