कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 6 लोकसभा सीटों पर ठोका दावा, अधीर रंजन ने राहुल गांधी को बताई ‘मन की बात’

Photo Source :

Posted On:Thursday, January 4, 2024

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, राजनीतिक दलों की तैयारियां भी तेज हो गई हैं. हालांकि भारतीय गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है, लेकिन इस बीच कांग्रेस खेमे से बड़ी खबर सामने आई है. खबरों के मुताबिक, लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता और पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने राहुल गांधी से अपने 'मन की बात' कही है. दरअसल, अधीर रंजन ने राहुल गांधी को पश्चिम बंगाल में कांग्रेस की पसंदीदा सीटों के बारे में जानकारी दी है. अधीर रंजन इस संबंध में गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को औपचारिक पत्र सौंपेंगे।

The best thing that happened in 2023 was the Bengal leg of the Bharat Jodo Yatra which was named as "Sagar theke Pahar " which started from Gangasagar and ended at Darjeeling.

Leader of the party in Lok Sabha and Pradesh Congress President Shri Adhir Ranjan Chowdhury @adhirrcincpic.twitter.com/6F6dcLQWI1

— Sohom Banerjee (@Sohom03) December 26, 2023

मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, बहरामपुर, जंगीपुर, रायगंज और बशीरहाट।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने बंगाल में 6 लोकसभा सीटों पर दावा किया है. ये सीटें हैं मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, बहरामपुर, जंगीपुर, रायगंज और बशीरहाट। पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटें हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 18 और टीएमसी ने 22 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि कांग्रेस को सिर्फ 2 सीटों का नुकसान हुआ. मालदा दक्षिण सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत हासिल की.

सीटों के बंटवारे को लेकर स्थिति साफ नहीं है

बताया जा रहा है कि विपक्षी गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं है. फिलहाल इस पर सस्पेंस बना हुआ है, वहीं गठबंधन में कई बार मतभेद की खबरें भी आ चुकी हैं. कांग्रेस ने बिहार में 10-12 और यूपी में करीब 40 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. फिलहाल इन बैठकों को लेकर एक सूची तैयार की जा रही है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस करीब 290 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. यूपी में अमरोहा, सहारनपुर, लखनऊ, अमेठी और रायबरेली कांग्रेस की पसंदीदा सीटें हैं।

कांग्रेस खुद अपनी मजबूत सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. देखना यह होगा कि गठबंधन में शामिल अन्य दल कौन सी सीटें छोड़ने को तैयार हैं। गुरुवार को कांग्रेस आलाकमान के साथ प्रभारियों, महासचिवों और प्रदेश अध्यक्षों की बड़ी बैठक होने वाली है. इस बैठक में खड़गे के अलावा राहुल और सोनिया गांधी भी मौजूद रहेंगे.

टीएमसी में टूट के लिए बीजेपी जिम्मेदार है

लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में टीएमसी के बीच मतभेद की खबरें भी सामने आई हैं. अधीर रंजन चौधरी कहते हैं कि ये सब बीजेपी के कारण हो रहा है. दरअसल, टीएमसी नेता फिरहाद हकीम ने हाल ही में स्कूल भर्ती में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा कि टीएमसी के कुछ नेता भ्रष्टाचार में लिप्त हैं. इसके बाद से लगातार नेताओं के बीच अनबन की बात सामने आ रही है.


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.