Chandrayaan-3: चंद्रमा पर आज इतिहास रचेगा चंद्रयान-3, अलग-अलग यात्रा पर निकलेंगे प्रोपल्शन और लैंडर मॉड्यूल

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 17, 2023

चंद्रयान-3, भारत का चंद्र अभियान, अपने चंद्र प्रक्षेपवक्र की दिशा में अपने सभी निर्दिष्ट युद्धाभ्यास पूरे करने के बाद, मौजूदा बुधवार को चंद्रमा के करीब एक और कदम आगे बढ़ गया। यह बहुप्रतीक्षित मिशन को एक महत्वपूर्ण मोड़ पर लाता है, जिसमें लैंडिंग मॉड्यूल, विक्रम (लैंडर) और प्रज्ञान (रोवर) दोनों को प्रणोदन मॉड्यूल से अलग किया जा रहा है। यह महत्वपूर्ण घटना आज बाद में होने वाली है।

आज आयोजित एक सफल संक्षिप्त थ्रस्टर फायरिंग ने चंद्रयान-3 को 153 किमी x 163 किमी की अपनी इच्छित कक्षा में स्थापित कर दिया है, जो चंद्र-बाध्य युद्धाभ्यास की परिणति को दर्शाता है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इस प्रगति को साझा करते हुए कहा कि प्रोपल्शन मॉड्यूल और लैंडर मॉड्यूल अब अपनी अलग-अलग यात्राओं के लिए तैयार हैं, क्योंकि पृथक्करण ऑपरेशन निकट है।

जैसा कि इसरो की घोषणा में बताया गया है, प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैंडर मॉड्यूल का विभाजन 17 अगस्त को निर्धारित है। इसके साथ ही, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष के सिवन ने चंद्रमा पर भारत के महत्वाकांक्षी चंद्रयान -3 मिशन की आगामी सॉफ्ट लैंडिंग के बारे में आशावाद व्यक्त किया है, जो 23 अगस्त को होने की उम्मीद है। चंद्रयान -3 पर विचार करते हुए चंद्रयान-2 मिशन के दौरान अंतरिक्ष एजेंसी का नेतृत्व करने वाले सिवन ने 23 तारीख को लैंडर की योजनाबद्ध लैंडिंग के लिए अपनी प्रत्याशा व्यक्त की, इसे एक महत्वपूर्ण घटना बताया।

सिवन ने उन चरणों को याद किया, जिनसे चंद्रयान-2 सफलतापूर्वक गुजरा था, फिर भी लैंडिंग के दूसरे चरण के दौरान एक "मुद्दा" सामने आया, जिसने मिशन की इच्छित उपलब्धि में बाधा उत्पन्न की। हालाँकि, सिवन अब नवीनतम चंद्र प्रयास, चंद्रयान -3 की जीत में विश्वास दिखाते हैं। उन्होंने पिछली असफलताओं के कारण लैंडिंग पैंतरेबाज़ी को लेकर बढ़ती प्रत्याशा की ओर इशारा करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि चंद्रयान -2 के दौरान सामने आए मुद्दों को ठीक कर लिया गया है।

विशेष रूप से, जहां आवश्यक हो वहां अतिरिक्त मार्जिन और अतिरेक को शामिल किया गया है, जिससे मिशन की सफलता में उनका विश्वास बढ़ा है।लैंडर और प्रणोदन मॉड्यूल को अलग करने के महत्वपूर्ण कार्य पर बोलते हुए, सिवन ने अंतरिक्ष गतिविधियों की गंभीरता पर जोर दिया, उन्हें स्वाभाविक रूप से महत्वपूर्ण के रूप में वर्गीकृत किया। उन्होंने इस युद्धाभ्यास के निर्बाध कार्यान्वयन पर संगठन का सकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्त किया और जटिलताओं के बिना इसकी सफलता की आशा व्यक्त की।

14 जुलाई को अपने प्रक्षेपण के बाद, चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान ने 5 अगस्त को चंद्र कक्षा में प्रवेश हासिल किया। इसके बाद 6, 9 और 14 अगस्त को कक्षा में कमी लाने के उपाय सावधानीपूर्वक किए गए। जैसे-जैसे मिशन आगे बढ़ा, इसरो ने धीरे-धीरे समायोजित करने के लिए कौशल का एक क्रम तैयार किया। चंद्रयान-3 की कक्षा, इसे चंद्र ध्रुवों के साथ संरेखित करना।अलग होने के बाद, लैंडर को 30 किलोमीटर पर पेरिल्यून (चंद्रमा के निकटतम बिंदु) और 100 किलोमीटर पर अपोलून (सबसे दूर बिंदु) के साथ एक कक्षा प्राप्त करने के लिए "डीबूस्ट" ऑपरेशन से गुजरना होगा। इस कक्षा से, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में महत्वपूर्ण सॉफ्ट लैंडिंग 23 अगस्त को लक्षित है, जैसा कि इसरो ने पुष्टि की है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.