केंद्र ने NEET के ग्रेस मार्क्स रद्द किए, प्रभावित छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया

Photo Source :

Posted On:Friday, June 14, 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 1,563 से अधिक NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति बनाई गई है, जिन्हें परीक्षा के दौरान समय की हानि के कारण “ग्रेस मार्क्स” मिले थे। समिति ने इन उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला किया है। NTA द्वारा सुप्रीम कोर्ट को दी गई जानकारी के अनुसार, समाधान के रूप में, इन छात्रों को 23 जून को होने वाली पुनः परीक्षा में भाग लेने का अवसर मिलेगा, जिसके परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे।

सुनवाई के दौरान, केंद्र के वकील ने जस्टिस विक्रम नाथ और संदीप मेहता की अवकाश पीठ को सूचित किया कि NTA पैनल ने निर्धारित किया है कि समय की हानि के कारण 1,563 छात्रों को प्रतिपूरक अंक दिए जाने से “विषम स्थिति” पैदा हुई है, क्योंकि ये अंक केवल बिना प्रयास किए गए प्रश्नों तक सीमित थे।स्थिति का आकलन करने के बाद, समिति ने इन छात्रों के स्कोरकार्ड रद्द करने और उन्हें बिना ग्रेस मार्क्स के उनके वास्तविक अंकों की जानकारी देने की सिफारिश की।

जवाब में, न्यायालय ने आदेश दिया, "यह सुझाव दिया गया है कि 4 जून, 2024 को जारी किए गए प्रभावित 1,563 उम्मीदवारों के स्कोर-कार्ड रद्द कर दिए जाएँगे और उन्हें वापस ले लिया जाएगा। इन छात्रों को उनके वास्तविक अंकों के बारे में सूचित किया जाएगा। उन्हें दोबारा परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। जो छात्र दोबारा परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं, उनके परिणाम 5 मई को आयोजित उनकी परीक्षा के आधार पर होंगे।"

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान दोहराया कि वह NEET-UG 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया को नहीं रोकेगा, यह कहते हुए कि, "काउंसलिंग योजना के अनुसार आगे बढ़ेगी," और परीक्षा प्रक्रिया को बाधित करने के व्यापक निहितार्थों को ध्यान में रखते हुए।NTA द्वारा 4,750 केंद्रों पर लगभग 24 लाख छात्रों के लिए 5 मई को आयोजित की गई परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने और ग्रेस मार्क्स दिए जाने के संदिग्ध आरोपों का सामना करना पड़ा है, जिसके कारण कई उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय में विरोध और कानूनी चुनौतियाँ हुई हैं।

इसके अलावा, 67 छात्रों की असामान्य संख्या ने 720 का पूर्ण स्कोर प्राप्त किया, जिसमें हरियाणा के फरीदाबाद में एक ही केंद्र से छह छात्र शामिल थे, जिससे धोखाधड़ी का संदेह पैदा हुआ।दिल्ली में छात्रों ने 10 जून को कथित अनियमितताओं की जांच की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें कहा गया कि दिए गए अनुग्रह अंकों ने अनुचित रूप से शीर्ष स्कोररों की उच्च संख्या में योगदान दिया।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.