क्या बीजेपी जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस को रोकने के लिए एलजी कार्यालय का इस्तेमाल करेगी?

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 8, 2024

क्या बीजेपी जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस को सत्ता में आने से रोकने की कोशिश करेगी? क्या केंद्र सरकार विपक्षी दलों को नियंत्रित करने के लिए उपराज्यपाल के कार्यालय का उपयोग करेगी? ऐसे समय में जब दस साल की लंबी अवधि के बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं, और जनता को बेरोजगारी, महंगाई और राज्य में शांति और शांति के मुद्दों को हल करने के लिए आगामी सरकार पर उम्मीदें टिकी हुई हैं, किसी भी प्रयास को रोकने के लिए अधिकतम सीटों वाली पार्टियों को सरकार बनाने से रोकना लोगों के साथ बेईमानी का खेल खेलने के रूप में देखा जा सकता है। यह अनुचित हो सकता है क्योंकि जम्मू-कश्मीर एक संवेदनशील राज्य है और अलगाव की भावना अभी भी वहां व्याप्त है।

2019 में लागू किया गया जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, एलजी को दो महिलाओं को विधान सभा में नियुक्त करने के लिए अधिकृत करता है यदि उन्हें लगता है कि महिलाओं का पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं है। बाद में, 2023 में, एक संशोधन को मंजूरी दे दी गई, जिसमें एलजी को प्रवासी समुदाय से एक महिला सहित दो व्यक्तियों और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से विस्थापित लोगों में से एक को नियुक्त करने की अनुमति दी गई।

विशेषज्ञ इन सदस्यों को नामांकित करने के उपराज्यपाल के अधिकार पर सवाल उठाते हैं क्योंकि उनके पास उन लोगों के समान अधिकार होंगे जो चुनाव में सीधे जनता के बीच से चुने जाते हैं। वे यह भी पूछते हैं कि जब 90 सदस्य चुने जाते हैं तो सीटों की संख्या बढ़ाकर 95 क्यों की जानी चाहिए। विधानसभा में 95 सदस्यों के साथ, साधारण बहुमत का निशान 48 है और यदि एलजी के पास सदस्यों को नामित करने का अधिकार है, तो यह सरकार के चरित्र को प्रभावित कर सकता है और यह भी कि ऐसे समय में कौन सरकार बनाता है जब चुनाव को करीबी मुकाबला माना जाता है। .

क्या यह संविधान की भावना के विरुद्ध है?

चूंकि उपराज्यपाल को केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति द्वारा नामित किया जाता है, और वह पांच सदस्यों को नामित करता है, इसलिए यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि केंद्र सरकार के सदन में पांच सदस्य होंगे और इस प्रकार केंद्र का शासन में अप्रत्यक्ष हस्तक्षेप होगा। राज्य। यह संविधान की भावना के ख़िलाफ़ है, जो जनता द्वारा सीधे चुने गए बहुमत के लोगों द्वारा शासन की गारंटी देता है।

जम्मू-कश्मीर अब एक राज्य नहीं रहा

हालाँकि, कुछ अन्य विशेषज्ञों का तर्क है कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम राज्य को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किए जाने के बाद पेश किया गया था और इसलिए संघ को शासन में हस्तक्षेप करने का अधिकार है। उनका यह भी कहना है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पुडुचेरी की तरह है, इसकी तुलना राज्यों से नहीं की जा सकती और इसलिए इसके अधिकार सीमित होंगे.

उपराज्यपाल सदस्यों को कब नामांकित कर सकते हैं?

दूसरा सवाल पूछा जा रहा है- एलजी पांच सदस्यों को कब नामित कर सकते हैं। क्या वह उन्हें चुनाव के तुरंत बाद और उस समय नामांकित कर सकता है जब सदन की पहली बैठक होती है, यानी? सरकार बनने से पहले? या फिर वह सरकार बनने के बाद ही सदस्यों को मनोनीत कर सकते हैं?

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के पास इस प्रश्न का कोई स्पष्ट उत्तर नहीं है, इसलिए, यदि उपराज्यपाल अपनी पसंद के और स्वाभाविक रूप से सरकार की इच्छा के अनुसार सदस्यों को नामित करते हैं, तो इसे चुनौती नहीं दी जा सकती है। दूसरे शब्दों में, केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने में विफल रहने पर भी जम्मू-कश्मीर के शासन में भाजपा सरकार के हस्तक्षेप से इनकार नहीं किया जा सकता है।

क्या केंद्र जम्मू-कश्मीर के खिलाफ साजिश रचेगा?

लेकिन, सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या बीजेपी सरकार का रिमोट कंट्रोल अपने हाथ में रखेगी और नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को जम्मू-कश्मीर में सरकार नहीं बनाने देगी. दूसरे शब्दों में, क्या यह चुनाव के बाद लोगों के फैसले को कमज़ोर या ख़राब कर देगा, जो दस साल बाद हुआ है?

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद सख्त और व्यापक तालाबंदी की गई, जिससे लोगों को काफी निराशा और गुस्सा आया। चुनाव होने के बाद और लोग बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए निकले हैं ताकि शांति और शांति वापस आ सके, तो क्या केंद्र उनके खिलाफ साजिश रचेगा और साजिशों के जरिए उन्हें उनके अधिकारों से वंचित कर देगा?


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.