18 सीटें और 21 दिन…Arvind Kejriwal की रिहाई से बदलेगा लोकसभा चुनाव का खेल? दिल्ली-पंजाब में क्या है अपडेट?

Photo Source :

Posted On:Saturday, May 11, 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया गया है. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को 21 दिन की अंतरिम जमानत दे दी. लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के बाद 2 जून को केजरीवाल फिर सरेंडर करेंगे. ऐसे में तीन चरण के चुनाव हो चुके हैं.

आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में चुनाव लड़ रही है. दिल्ली में भारतीय ग्रैंड अलायंस में शामिल AAP ने जहां 7 में से 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं पंजाब में पार्टी सभी 13 सीटों पर मैदान में है। इसके अलावा हरियाणा की 1 सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मौजूद हैं. कुल मिलाकर अरविंद केजरीवाल के पास सिर्फ 21 दिन हैं, जिसमें वह लोकसभा चुनाव का खेल पूरी तरह से पलट सकते हैं. तो आइए समझते हैं कि आम आदमी पार्टी आगामी चुनावों में क्या भूमिका निभा सकती है।

दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024

राजधानी दिल्ली की 7 सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा. दिल्ली की सभी सीटें आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी चुनौती बन गई हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में मनोज तिवारी को छोड़कर सभी छह सीटों पर उम्मीदवार बदल दिए हैं। वहीं कांग्रेस-आप गठबंधन में दिल्ली की 3 सीटों पर कांग्रेस और 5 सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मौजूद हैं.

हालांकि, अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल पहले ही दिल्ली में रोड शो कर चुकी हैं. लेकिन अब मतदान से ठीक 15 दिन पहले सीएम की रिहाई दिल्ली में आम आदमी पार्टी के लिए राहत भरी साबित हो सकती है. इन 15 दिनों में केजरीवाल दिल्ली में कई जनसभाओं और चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे और वोट के जरिए जेलों का जवाब मांगने की पूरी कोशिश करेंगे.
 
दिल्ली लोकसभा सीट NDA प्रत्याशी INDIA प्रत्याशी
चांदनी चौक परवीन खंडेलवाल जय प्रकाश अग्रवाल (कांग्रेस)
नॉर्थ ईस्ट दिल्ली मनोज तिवारी कन्हैया कुमार (कांग्रेस)
ईस्ट दिल्ली हर्ष मल्होत्रा कुलदीप कुमार (आप)
नई दिल्ली बांसुरी स्वराज सोमनाथ भारती (आप)
नॉर्थ वेस्ट दिल्ली योगेंद्र चंदोलिया उदित राज (कांग्रेस)
वेस्ट दिल्ली कमलजीत सहरावत महाबल मिश्रा (आप)
साउथ दिल्ली रामवीर सिंह बिधूड़ी सहीराम पहलवान (आप)

पंजाब लोकसभा चुनाव 2024

दिल्ली के बाद आम आदमी पार्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती पंजाब में होगी. पंजाब में सातवें चरण के दौरान 1 जून को मतदान होगा। वहीं आम आदमी पार्टी पंजाब की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. ऐसे में स्वाभाविक है कि दिल्ली के बाद सीएम केजरीवाल का पूरा फोकस पंजाब पर होगा. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवत मान ने केजरीवाल की मौजूदगी में पदभार संभाला है. लेकिन पंजाब के सियासी मैदान में केजरीवाल की एंट्री आम आदमी पार्टी को जीत के करीब ले जा सकती है.
 
पंजाब लोकसभा सीट  AAP प्रत्याशी
गुरदासपुर अमनशेर सिंह
अमृतसर कुलदीप सिंह धालीवाल
खडूर साहिब लालजीत सिंह भुल्लर
जलंधर पवन कुमार टीनू
होशियारपुर राजकुमार चब्बेवाल
आनंदपुर साहिब मलविंदर सिंह कंग
लुधियाना अशोक पराशर पप्पी
फतेहगढ़ साहिब गुरप्रीत सिंह
फरीदकोट करमजीत अनमोल
फिरोजपुर जगजीत सिंह काका बराड़
बठिंडा गुरमीत सिंह खंगार
संगरूर गुरमीत सिंह मीत हेयर
पटियाला बलबीर सिंह

हरियाणा लोकसभा चुनाव 2024

आम आदमी पार्टी हरियाणा में सिर्फ 1 सीट कुरुक्षेत्र पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने यहां सुशील गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है. दिल्ली की तरह इस सीट पर भी छठे चरण में चुनाव होगा.


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.