बिना डेबिट कार्ड के भी सेट कर सकते हैं UPI पिन, बस ये डॉक्यूमेंट करेगा काम

Photo Source :

Posted On:Friday, October 18, 2024

डिजिटल भुगतान के इस युग में हम अपने अधिकांश भुगतानों के लिए UPI का उपयोग करते हैं। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप अपने यूपीआई पिन को सुरक्षित रखें। अगर आपको लगता है कि आपका यूपीआई पिन सुरक्षित नहीं है तो आप इसे बदल सकते हैं। यूपीआई पिन बदलने का आसान तरीका डेबिट कार्ड की मदद लेना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना डेबिट कार्ड के भी पिन बदल सकते हैं।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) आपको बिना डेबिट कार्ड के अपना यूपीआई पिन सेट करने की अनुमति देता है। इसे आप अपने आधार कार्ड के जरिए अपडेट कर सकते हैं. यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में.

यूपीआई का महत्व
वे अपने दैनिक जीवन में UPI का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें किसी भी छोटे या बड़े भुगतान के लिए नकद या कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है। पेमेंट के लिए आपको 6 अंकों का पिन डालना होगा. अगर आप UPI पिन सेट करना चाहते हैं तो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने दो तरीके दिए हैं। आप अपना यूपीआई पिन डेबिट कार्ड और आधार ओटीपी के जरिए सेट कर सकते हैं।

यहां हम आपको बताएंगे कि आप आधार से पिन कैसे सेट कर सकते हैं। बता दें कि आधार ओटीपी का उपयोग करके यूपीआई सक्रिय करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा आपका बैंक अकाउंट भी आपके नंबर से लिंक होना चाहिए.

इन चरणों का पालन करें
सबसे पहले UPI ऐप पर जाएं और बैंक अकाउंट डिटेल्स डालें।
अब UPI पिन सेट करने के लिए नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।
यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे, आधार विकल्प चुनें।
- अब अपने आधार के पहले 6 नंबर डालें और आधार नंबर वेरिफाई करें।
आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
इस ओटीपी को दर्ज करें और पिन सेट करें।
एक बार जब आप प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो आपका यूपीआई पिन सेट हो जाएगा। ऐसा करके आप अपना पिन सेट कर सकते हैं.


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.