धनतेरस, छोटी-बड़ी दीपावली और भाई दूज पर कब है सार्वजनिक छुट्टियाँ? सूची देखें

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 19, 2024

अक्टूबर का आखिरी और नवंबर का पहला सप्ताह त्योहारों से भरा रहेगा। फेस्टिवल सीजन के तहत लोगों की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. लोग अपने घरों से निकलकर बाजारों में खरीदारी करने निकले हैं। आने वाली छुट्टियों के लिए लोगों ने पहले से ही अपनी छुट्टियां प्लान कर ली हैं, तो कुछ यह जानने में लगे हैं कि धनतेरस और छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली से लेकर भाई दूज तक छुट्टियां हैं या नहीं?

अगर आप भी आने वाली त्योहारी छुट्टियों को लेकर चिंतित हैं तो आइए जानते हैं कि क्या धनतेरस, छोटी-बड़ी दिवाली और भाई दूज पर बैंक, कॉलेज, स्कूल और ऑफिस बंद रहेंगे या नहीं?

धनतेरस की छुट्टी क्या है?
धनतेरस का त्योहार छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली से पहले आता है। धनतेरस से लेकर भाई दूज तक लगातार 5 दिनों तक उत्सव का माहौल रहता है. इस दौरान सभी बाजार खुले रहते हैं। दिवाली कई स्थानों पर सार्वजनिक अवकाश की शुरुआत का प्रतीक है। इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को है. इस अवसर पर कुछ राज्यों में ऐच्छिक अवकाश रहता है।

क्या छोटी दिवाली या नर्क चतुर्दशी पर छुट्टी है?
धनतेरस के अगले दिन छोटी दिवाली होती है जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। 30 अक्टूबर 2024 को ऐच्छिक अवकाश है। इसका मतलब यह है कि इस दिन सार्वजनिक अवकाश नहीं है लेकिन विभिन्न राज्यों और संस्थानों द्वारा दिवाली की छोटी छुट्टी दी जा सकती है।

31 अक्टूबर को छुट्टी है या नहीं?
धनतेरस और छोटी दिवाली के बाद बड़ी दिवाली आती है जिसे दिवाली के नाम से भी जाना जाता है। लोगों में इस बात को लेकर भी असमंजस है कि दिवाली 31 अक्टूबर को है या 1 नवंबर को. रात्रि का त्योहार होने के कारण देशभर में दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इस अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा. देश भर के बैंक, कॉलेज, कार्यालय और स्कूल बंद रहेंगे।

1 नवंबर को छुट्टी रहेगी या नहीं?
1 नवंबर, शुक्रवार को कुट, पुडुचेरी मुक्ति दिवस, हरियाणा दिवस, कर्नाटक राज्योत्सव और केरल पिरवी के अवसर पर देश के चुनिंदा राज्यों में सार्वजनिक अवकाश है। 1 नवंबर को मणिपुर, पुडुचेरी, हरियाणा, कर्नाटक और केरल में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

2 नवंबर को छुट्टी रहेगी या नहीं?
गोवर्धन पूजा 2 नवंबर, शनिवार को है। इस मौके पर देश के कई राज्यों में छुट्टी रहेगी. गोवर्धन पूजा पर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश है। इसके अलावा 2 नवंबर को विक्रम संवत नववर्ष, बलिप्रतिपदा और निंगोल चाकोउबा के मौके पर देश के कुछ हिस्सों में छुट्टी रहेगी.

भाई दूज पर छुट्टी रहेगी या नहीं?
3 नवंबर, रविवार को भाई दूज है। इस मौके पर देश के कई राज्यों में छुट्टी रहती है. हालांकि, इस बार रविवार होने के कारण देशभर में साप्ताहिक अवकाश रहेगा, जिसके कारण सभी बैंक, कॉलेज और स्कूल बंद रहेंगे।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.